अनुराग सिंह ठाकुर ने सुजानपुर विस क्षेत्र में किए 40 करोड़ के उद्घाटन-शिलान्यास

टिहरा (हमीरपुर) (द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट: रजनीश शर्मा।  केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने रविवार को सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपये की योजनाओं के शिलान्यास एवं उदघाटन किए। उन्होंने चौरी में सेंट्रल रोड फंड से लगभग 33 करोड़ रुपये की लागत से होने वाले कोट-चौरी-सुजानपुर सड़क के सुदृढ़ीकरण कार्य का भूमि पूजन किया और ग्राम पंचायत पनोह में लगभग 45 लाख रुपये की लागत से बनने वाले मुख्यमंत्री लोक भवन की आधारशिला भी रखी। इसके बाद केंद्रीय मंत्री ने ग्राम पंचायत टीहरा में लगभग 60 लाख रुपये की लागत से बने कृष्ण धाम का उदघाटन किया तथा पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के जन्मदिन कार्यक्रम में शिरकत की।
  इस अवसर पर भारी जनसमूह को रामनवमी की शुभकामनाएं देते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र में विकास के कई नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं। रामनवमी के शुभ अवसर पर क्षेत्र में 40 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों के उदघाटन एवं शिलान्यास किए गए हैं। क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों में बड़े पैमाने पर जारी विकास कार्यों के कारण यहां की पंचायतें प्रदेश की अन्य पंचातयतीराज संस्थाओं के लिए मॉडल बन रही हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अन्य पंचायतों को भी प्रेरित करने के लिए इन कार्यों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिए।
  अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत आज पूरे विश्व में एक मिसाल बन चुका है। कोरोना संकट में लगभग 80 करोड़ लोगों को ढाई साल तक मुफ्त राशन उपलब्ध करवाना, कोरोना रोधी वैक्सीन की 180 करोड़ से अधिक डोज लगाना और यूक्रेन संकट से घिरे हजारों भारतीय विद्यार्थियों को सकुशल वापस लाकर नरेंद्र मोदी ने सशक्त एवं दूरदर्शी नेतृत्व का परिचय दिया है।

Advertisements

इस मौके पर सभी लोगों का धन्यवाद करते हुए प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि वह इस स्नेह के लिए सदैव ऋणी रहेंगे। उन्होंने कहा कि जनता के इस स्नेह रूपी ऋण को तो वह शायद पूरी तरह नहीं चुका सकेंगे, लेकिन वह इस अपार जन स्नेह को जीवनपर्यंत याद रखेंगे तथा सभी लोगों के हित के लिए सदैव यथासंभव योगदान देते रहेंगे। सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के विकास की चर्चा करते हुए धूमल ने बताया कि धौलासिद्ध जलविद्युत परियोजना को उन्होंने अपने मुख्यमंत्रित्वकाल में ही आवंटित कर दिया था, लेकिन सत्ता परिवर्तन के बाद इसे रोक दिया गया। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शिलान्यास के बाद इस परियोजना के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है। प्रदेश सरकार ने सुजानपुर के लिए जलशक्ति और बिजली बोर्ड के मंडल कार्यालय स्वीकृत किए हैं। धूमल ने सुजानपुर विकास खंड की विभिन्न ग्राम पंचायतों में जारी विकास कार्यों के लिए बीडीओ निशांत शर्मा की सराहना भी की।
  इससे पहले प्रेम कुमार धूमल को शुभकामनाएं देते हुए ग्रामीण विकास, पंचायतीराज, कृषि, पशु एवं मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश के चहुमुखी विकास और समाज के हर वर्ग के उत्थान में पूर्व मुख्यमंत्री का बहुत बड़ा योगदान रहा है और प्रदेश को निरंतर उनका मार्गदर्शन मिल रहा है। वीरेंद्र कंवर ने बताया कि मनरेगा कनवर्जंेस के माध्यम से प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के विकास को बल दिया जा रहा है। इसमें सुजानपुर विकास खंड की ग्राम पंचायत टीहरा और दाड़ला ने एक मिसाल कायम की है। टीहरा में श्रीकृष्ण धाम और दाड़ला पंचायत के भलेठ गांव में शिव धाम का निर्माण मनरेगा कनवर्जेंस से किया गया है। वीरेंद्र कंवर ने बताया कि चार वर्षों के दौरान प्रदेश के बजट में तीन गुणा से ज्यादा की वृद्धि की गई है। वित वर्ष 2018-19 में मनरेगा के तहत प्रदेश में लगभग 300 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे। जबकि, वित वर्ष 2020-21 में यह खर्च बढ़कर 1092 करोड़ रुपये से अधिक पहुंच गया।
  कार्यक्रम के दौरान मंडल अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह ठाकुर और महामंत्री अनिल शामा ने भी अपने विचार रखे। समारोह में विधायक एवं उप मुख्य सचेतक कमलेश कुमारी, पूर्व मंत्री रविंद्र रवि, गौसेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा, अन्य पदाधिकारी, एडीएम जितेंद्र सांजटा, एसपी डॉ. आकृति शर्मा, बीडीओ निशांत शर्मा, पंचायत प्रधान मीना देवी और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here