भगवंत मान सरकार द्वारा राज्य भर की मंडियों में सोलर पावर प्लांट लगाए जाएंगे: कुलदीप धालीवाल

चंडीगढ़, 27 जुलाई: मुख्यमंत्री भगवंत मान की हिदायतों के अनुसार राज्य भर में साफ़-सुथरी और किफाईती बिजली मुहैया करवाने के लिए पंजाब मंडी बोर्ड के अधीन आने वाली सभी मंडियों में सोलर पावर प्लांट लगाए जाने के प्रस्ताव को जल्द अमली जामा पहनाया जाएगा। आज यहाँ मंडी बोर्ड के मुख्य कार्यालय में विभाग के सीनियर अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने आदेश दिए कि सभी दाना और सब्ज़ी मंडियों में सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए जल्द कार्यवाही आरंभ की जाए। इस मौके पर उपस्थित अधिकारियों ने बताया कि चार मंडियों में नेट मीटरइंग रूफ टॉप सोलर पावर प्लांट लगाने का पायलट प्रोजैक्ट चल रहा है, इस तजऱ् पर 23 मंडियों में ऐसे सोलर पावर प्लांट 23 मंडियों में लगाए जाएंगे।  

Advertisements

कृषि मंत्री ने कहा कि नेट मीटरइंग सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए सभी दाना और सब्ज़ी मंडियों की प्रोजैक्ट रिपोर्ट तैयार की जाए, जिससे लोगों को सस्ती और साफ़-सुथरी बिजली मुहैया करवाई जा सके। इसके साथ ही मंत्री ने गाँवों की दाना मंडियों में शैड बनाए जाने संबंधी भी हिदायतें जारी कीं। उन्होंने साथ ही कहा कि ऐसे शैड बनाए जाएँ जिन पर आसानी से सोलर पैनल लगाए जा सकें। कुलदीप धालीवाल ने इस मौके पर अधिकारियों को कहा कि सब्ज़ी मंडियों की साफ़-सफ़ाई न होने के कारण बहुत गन्दगी फैली रहती है, जिस कारण आम लोगों और व्यापारियों को बहुत दिक्कत आती है। इस सम्बन्धी उन्होंने हिदायतें जारी की कि सब्ज़ी मंडियों की सफ़ाई रोज़ाना सुनिश्चित बनाई जाए।  

कृषि मंत्री ने मंडी बोर्ड के अधीन आने वाली लिंक सडक़ों को 18 फुट चौड़ा और मज़बूत करने के लिए भी कार्यवाही करने के लिए निर्देश जारी किए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि खऱाब लिंक सडक़ों की मरम्मत तुरंत करवाई जाए। कुलदीप धालीवाल ने एक अहम फ़ैसला लेते हुए फोकल प्वाइंट की खाली पड़ी ज़मीनों को इस्तेमाल में लाने के लिए मंडीबोर्ड के अधिकारियों को जल्द से जल्द रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा। इस मौके पर पंजाब मंडीबोर्ड के मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव और मंडीबोर्ड के सचिव रवि भगत से अलावा मंडीबोर्ड के सीनियर अधिकारी भी उपस्थित थे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here