अल्पसंख्यक का दर्जा राष्ट्रीय स्तर पर तय करने की जरूरत: कैप्टन अमरिंदर

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य स्तर पर नहीं राष्ट्रीय स्तर पर समुदायों की अल्पसंख्यक स्थिति का निर्धारण करने की आवश्यकता को रेखांकित किया है। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में कहा है कि उन्हें पता चला है कि सुप्रीम कोर्ट पंजाब में सिख अल्पसंख्यक संस्थाओं के मामले को प्राथमिकता के आधार पर ले रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, याचिकाकर्ता का मुख्य तर्क यह है कि पंजाब में सिख अल्पसंख्यक नहीं हैं, और इसलिए इन संस्थानों को अल्पसंख्यक का दर्जा नहीं दिया जा सकता है। उन्होंने कहा, “इसका तात्पर्य यह है कि किसी समुदाय की अल्पसंख्यक स्थिति राज्यवार तय की जा रही है न कि राष्ट्रीय स्तर पर”, उन्होंने कहा, वर्तमान में, विभिन्न समुदायों की अल्पसंख्यक स्थिति राष्ट्रीय स्तर पर तय की जाती है, और यह सही है इसलिए।

Advertisements

“यदि यह राज्य स्तर पर किया जाता है, तो गंभीर सामाजिक-राजनीतिक और यहां तक कि तकनीकी-कानूनी निहितार्थ होंगे। यह समाज में कलह और परिहार्य अशांति पैदा कर सकता है। राज्यों के पास सटीक डेटा नहीं हो सकता है, और उनके पास उपलब्ध डेटा की अलग-अलग व्याख्या भी हो सकती है। स्थानीय सामाजिक-राजनीतिक अनिवार्यताओं के अनुरूप डेटा उपयोग के लिए अलग-अलग समयसीमा लागू करने वाले राज्यों की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। यदि ऐसा होता है, तो केंद्र-राज्य की कलह के अलावा, अंतर-राज्यीय तनाव बढ़ सकता है, जिससे समाज का ध्रुवीकरण राष्ट्रीय अखंडता के लिए हानिकारक हो सकता है”, उन्होंने चेतावनी दी।

प्रधान मंत्री से एक गंभीर अपील करते हुए, उन्होंने कहा, “यह दृढ़ता से महसूस किया जाता है कि राष्ट्रीय स्तर पर देश में विभिन्न समुदायों की अल्पसंख्यकों की स्थिति निर्धारित करने की मौजूदा प्रणाली जारी रहनी चाहिए। आप इस बात की अच्छी तरह से सराहना कर सकते हैं कि इस प्रणाली ने न केवल केंद्र सरकार के आवधिक हस्तक्षेप के साथ निरंतरता और एकरूपता बनाए रखी है बल्कि विभिन्न समुदायों के बीच शांति और सौहार्द बनाए रखने में अच्छा काम किया है। पंजाब इस संबंध में एक अनूठा उदाहरण है। इसमें परिवर्तन, यदि कोई हो, बदमाशों को लाल झंडा उठाने का मौका देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here