डॉ. निज्जर ने भू और जल संरक्षण विभाग द्वारा चलाए जा रहे प्रोजेक्टों का किया निरीक्षण

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के भू और जल संरक्षण मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर ने आज भू और जल संरक्षण विभाग की तरफ से चलाए जा रहे अलग- अलग प्रोजेक्टों का निरीक्षण किया। पंजाब के उत्तरी नीम पहाड़ी क्षेत्र में, जहाँ कृषि ज़्यादातर बरसात पर आधारित है, विभाग ने अधिकतर पानी को इकट्ठा करने के लिए कई चेक डैम बनाऐ हैं जिनका प्रयोग किसानों द्वारा बदलते समय के दौरान फसलों की सिंचाई के लिए किया जाता है। इसके इलावा, यह प्रोजैक्ट मिट्टी के कटौती को रोकने और भूजल को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

Advertisements

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये पंजाब सरकार के एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस दौरे के दौरान मंत्री ने मोहाली के गाँव माजरी के पड़ोल और बोराना में स्थित मिट्टी के चेक डैमों का दौरा किया और प्रोजेक्टों के लाभार्थियों के साथ बातचीत करते हुये विभाग की पहलकदमियों की सराहना की। इन चेक डैमों के द्वारा उनको यकीनन सिंचाई मुहैया करवाई जायेगी। डॉ. निज्जर ने भी इन प्रोजेक्टों की सराहना की और कहा कि यह डैम पानी की संभाल के साथ-साथ जलगाहों में मिट्टी की नमी की व्यवस्था में सुधार करके वातावरण को भी सहायक हो रहे हैं जिससे वनस्पती आवरण में विस्तार हो रहा है।


ज़िक्रयोग्य है कि चेक डैमों के निर्माण के लिए सरकारी स्कीम 2003-04 के दौरान बंद कर दी गई थी परन्तु मंत्री निज्जर के विशेष यत्नों स्वरूप तटीय क्षेत्र के एकीकृत विकास के लिए नयी स्कीम को मंज़ूरी दी गई है, जिसके अंतर्गत ऐसे 50 नये चैक डैम बनाऐ जाएंगे। मंत्री निज्जर ने विभाग को हिदायत की कि ऐसी सिंचाई तकनीकों के अधीन अधिक से अधिक क्षेत्रफल लाने के लिए प्रयास किये जाएँ जिससे राज्य में भविष्य में आने वाले पानी के संकट के लिए हम अपने आप को तैयार कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here