पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखकर मनाएं दिपावली: मोदगिल

tarsem-moudgil-appeal-happy-Diwali-and-make-our nation-clean-green.jpg

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। हमारा सबसे बड़ा त्यौहार है दिपावली तथा इस त्यौहार की गरिमा को बनाए रखना तथा आपसी भाईचारे को मजबूत रखन भी हमारा कर्तव्य है। इसलिए पूजा पाठ के साथ-साथ पर्यावरण हित को ध्यान में रखते हुए कम से कम पटाके चलाएं, क्योंकि ये त्यौहार रोशनी का त्यौहार है तथा दीप जलाने और मनों में रोशनी करना ही इसकी सबसे बड़ी महत्ता है।

Advertisements

उक्त विचार होशियारपुर वैल्फेयर सोसायटी के अध्यक्ष तरसेम मोदगिल ने सभी देशवासियों को दिपावली की हार्दिक बधाई देते हुए बैठक को संबोधित करते हुए कही। तरसेम मोदगिल ने कहा कि दिपावली के दिन सभी को पौधारोपण जरुर करना चाहिए ताकि पर्यावरण के प्रति हमारी जो जिम्मेदारी उसका भी निर्वाह हो सके। उन्होंने कहा कि भले ही पटाको से प्रदूषण होता है, मगर ये प्रदूषण सारा साल चलने वाले वाहनों के मुकाबले बहुत कम होता है, इसलिए सिर्फ ये कहते हुए कि इस दिन पटाकों से प्रदूषण बहुत होता है, पर पाबंदी लगा देना तर्कसंगत नहीं है।

इसके लिए एक योजना बनाई जानी चाहिए कि पटाका कितना बनेगा और किस किस्म का बनाया जाएगा, जिससे प्रदूषण कम से कम हो और लोग अपना ये रोशनी का त्यौहार पूरे उत्साह के साथ मना सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here