फरीदकोट में अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए फंडस की कमी नहीं आने दी जाएगी: स्पीकर

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब विधानसभा स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने कहा है कि फरीदकोट ज़िले में अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए फंडस की कमी नहीं आने दी जाएगी और मानक स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जल्द ही करोड़ों रुपये की फंडस ज़िला प्रशासन को जारी की जाएंगे। यह आश्वासन उन्होंने विधानसभा सचिवालय में ज़िले के विधायकों, स्वास्थ्य एवं वित्त विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और ज़िला स्वास्थ्य टीम के साथ बैठक के दौरान दिया। स. संधवां ने कहा कि फरीदकोट के निवासियों को अत्याधुनिक मैडीकल सुविधाएं उपलब्ध करवाने में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। बैठक की अध्यक्षता करते हुए स. कुलतार सिंह संधवां ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को ज़िले में स्वास्थ्य संस्थाओं की खस्ताहाल ईमारतों के नवीनीकरण के लिए जल्द से जल्द कार्रवाई करने को कहा। स्पीकर ने कहा कि फरीदकोट के ज़िला अस्पताल में 6.33 करोड़ रुपये की लागत से एमएचसी की 30 बिस्तरों की नई ईमारत का कार्य समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाए और इस अस्पताल में ब्लड बैंक स्थापित करने की आवश्यकता पर भी ध्यान दिया जाए।

Advertisements

उन्होंने कहा कि जैतो के क्मयुनिटी स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) को सब-डिवीजनल अस्पताल बनाने की प्रक्रिया में तेज़ी लाई जाए। उन्होंने कहा कि इससे कोटकपुरा के सब-डिवीजनल अस्पताल के साथ ज़िले में दो सब-डिवीजनल अस्पताल हो जाएंगे। इस संबंधी स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव विकास प्रताप सिंह ने आश्वासन दिया कि सीएचसी जैतो को सब-डिवीजनल अस्पताल के रूप में अपग्रेड करने की प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जाएगी।

स्पीकर स. कुलतार सिंह संधवां ने डिप्टी कमिश्नर फरीदकोट को सिविल अस्पताल में हॉट लाइन बिजली सुविधा उपलब्ध करवाने को कहा। इसके इलावा उन्होंने अधिकारियों को ज़िले की स्वास्थ्य संस्थाओं में कर्मचारियों की आवश्यक संख्या को पूरा करने की बात भी कही। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डा. बलबीर सिंह ने कहा कि उन्होंने राज्य भर में स्वास्थ्य विभाग का पुनर्संरचना करने का फैसला किया है, जिससे सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं में मैडीकल, पैरामैडीकल और अन्य स्टाफ की कमी को पूरा किया जा सकेगा। उन्होंने विशेष तौर पर कहा कि विभाग में अच्छा प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को स्वतंत्रता व गणतंत्र दिवस के अवसर पर सम्मानित भी किया जाएगा।

इससे पहले सिविल सर्जन फरीदकोट अनिल गोयल ने ज़िले में किए जा रहे कार्यों व आवश्यक मैडीकल उपकरणों के बारे में अवगत करवाया। बैठक में विधायक फरीदकोट स. गुरदित सिंह सेखों, विधायक जैतो स.अमोलक सिंह, विधायक फिरोजपुर ग्रामीण रजनीश दहिया, विधायक फिरोजपुर शहरी रणबीर सिंह, विधायक गुरुहरसहाय फौजा सिंह सरारी, विधायक जीरा नरेश कटारिया, विधायक धर्मकोट दविंदरजीत सिंह लाडी ढोस, विधायक बाघापुराना अमृतपाल सिंह सुखानंद, विधायक मोगा डॉ. अमनदीप कौर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here