ब्लाक खुईखेड़ा के गाँवों में निशुल्क बनाएँ जा रहे है स्वास्थ्य बीमा योजना के कार्ड: डा. गांधी

फाजिल्का (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार और स्वास्थ्य विभाग पंजाब के आदेशों के तहत सिविल सर्जन फाजिल्का डॉ. कविता सिंह के नेतृत्व में जिले भर में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा निजी संस्थानों में लोग अब गांव और बाजार में सरकारी या निजी कामोन सेवा केंद्र पर जाकर मुफ्त कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा पहले शहरों में सिविल अस्पताल और ग्रामीण इलाकों में सीएचसी जैसे सरकारी संस्थानों में मुफ्त आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे है। इस बारे में जानकारी देते एसएमओ डॉ. विकास गांधी ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री सेहत बीमा योजना के लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से पहला दिवाली बंपर ड्रा निकाला जा रहा है।

Advertisements

इसमें 10 लोगों को नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। लकी ड्रा के माध्यम से 2023 तक कार्ड बनाने वाले सभी लाभार्थियों में से लोग, जिसमें पहला पुरस्कार एक लाख रुपये, दूसरा पुरस्कार पचास हजार रुपये, तीसरा पुरस्कार 25 हजार रुपये, चौथा पुरस्कार 10 हजार रुपये है। पांचवां पुरस्कार आठ हजार रुपये का है और छठे से दसवें पुरस्कार तक सभी विजेताओं को 5-5 हज़ार रुपये दिए जाएंगे। अब नए आदेश से लोगों को काफी फायदा होगा, उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री सेहत बीमा योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी को हर साल पूरे परिवार के लिए पांच लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार कार्ड बम्पर ड्रा 4 दिसंबर को दीवाली और श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश गुरुपर्व के अवसर पर लाभार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित किया जाएगा। इसके साथ ही आशा वर्कर गांव में निशुल्क कार्ड भी बना रही हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि इस योजना का अधिकतम लाभ पाने के लिए 30 नवंबर तक अपना स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड बनवा लें। सूचीबद्ध अस्पतालों से संपर्क किया जा सकता है। ब्लॉक मास मीडिया इंचार्ज सुशील कुमार ने बताया कि कर्मचारी अधिक से अधिक लोगों को इस बारे में जागरूक कर रहे हैं ताकि अधिक से अधिक लोग आयुष्मान योजना का लाभ उठा सकें। साथ ही ब्लाक के सभी गांवों में प्रतिदिन जा कर आरोग्य मित्र रेखा रानी दुआरा यह कार्ड बनाए जा रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here