बाग़बानी विभाग को नई बुलन्दियों पर ले जाने के लिए चेतन जौड़ामाजरा द्वारा ज़िलेवार बैठकें शुरू

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के बाग़बानी मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने बाग़बानी के क्षेत्र में राज्य को अग्रिम पंक्ति में लाने के मकसद के साथ ज़िलेवार मीटिंगों का सिलसिला शुरू किया है। अपनी सरकारी रिहायश में पहले पड़ाव के अंतर्गत ज़िला अमृतसर, गुरदासपुर, पठानकोट, तरन तारन, फ़िरोज़पुर, फाजिल्का और कपूरथला के डिप्टी डायरैक्टरों के साथ ज़िलेवार मीटिंग करते हुए ज़मीनी स्तर पर विभाग की कारगुज़ारी, प्रगति, अपग्रेडेशन और दरपेश मुश्किलों की जानकारी हासिल की। कैबिनेट मंत्री ने अधिकारियों से जहाँ विकास के लिए नई स्कीमों के स्कोप सम्बन्धी सुझाव लिए, वहीं मौजूदा स्कीमों को लागू करने में पेश मुश्किलों का तुरंत हल निकालने के लिए भी कहा। 
स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने ज़िला अधिकारियों को राज्य के किसानों के कल्याण हेतु नए प्रोजैक्ट बनाने और इस सम्बन्धी रिपोर्ट जल्दी से जल्दी उनके दफ़्तर में दाखि़ल करने के लिए कहा। कैबिनेट मंत्री ने सरकारी नरसरियों में तैयार किए पौधों, ख़र्च और आमदन का जायज़ा लिया और अधिकारियों को राज्य में फ़सलीय विभिन्नता लाने हेतु किसानों के लिए फ़ायदेमंद केंद्रीय सहायता प्राप्त स्कीमों को भी अधिक से अधिक संख्या में राज्य में लागू करने सम्बन्धी योजना बनाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि बाग़बानी विकास सेंटर/इनक्यूबेशन सैंटर और सब-सैंटर बनाने से राज्य की तरक्की में अहम योगदान डाला जा सकता है, इसलिए इस क्षेत्र के लिए भी स्कीमें तैयार की जाएँ। 
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि कृषि और किसानी से सम्बन्धित विभिन्न विभागों के साथ तालमेल करके मंडीकरण और प्रोसेसिंग के अधिक से अधिक प्रोजैक्ट तैयार किए जाएं। ज़िला दफ़्तरों में स्टाफ की कमी सम्बन्धी कैबिनेट मंत्री ने कहा कि बाग़बानी विभाग में विभिन्न पदों की तुरंत भर्ती करने सम्बन्धी पिछले समय के दौरान अधिकारियों को हिदायत की गई थी। उन्होंने कहा कि विभाग में बाग़बानी विकास अफसरों, बेलदारों/मालियों और चौकीदारों के लगभग 350 पदों की भर्ती की प्रक्रिया जल्दी शुरू की जाएगी। 
बता दें कि अगले पड़ावों के अंतर्गत ज़िला जालंधर, एस.ए.एस नगर, होशियारपुर, रोपड़ की मीटिंग 29 नवंबर को रखी गई है जबकि ज़िला एस.ए.एस नगर, मानसा, फ़तेहगढ़ साहिब, पटियाला, बठिंडा और श्री मुक्तसर साहब की मीटिंग 5 दिसंबर को और ज़िला संगरूर, बरनाला, मालेरकोटला, लुधियाना, मोगा और फ़रीदकोट की मीटिंग 6 दिसंबर को रखी गई है।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here