विजीलैंस ब्यूरो ने 6000 रुपए रिश्वत लेता नगर निगम का कर्मचारी किया काबू

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। राज्य में भ्रष्टाचार पर नकेल कसने के मद्देनज़र शुरु की मुहिम के अंतर्गत पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने बुधवार को नगर निगम लुधियाना के पार्ट टाईम कर्मचारी हरीश कुमार को रिश्वत की दूसरी किश्त के तौर पर 6000 रुपए लेते हुये रंगे हाथों काबू कर लिया।  इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये राज्य विजीलैंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि उक्त मुलजिम को जगदीश सिंह निवासी शहीद भगत सिंह नगर, लुधियाना की शिकायत पर गिरफ़्तार किया गया है। 

Advertisements

प्रवक्ता ने आगे कहा कि शिकायतकर्ता ने विजीलैंस ब्यूरो के पास पहुँच करके बताया कि उसने अपने नाम पर पैतृक घर का तबादला करवाने के लिए नगर निगम लुधियाना से टैक्स सुपरटैंडैंट रजिस्टर नंबर 1 ( टीएस- 1) सर्टिफिकेट प्राप्त करना था। उसकी मुलाकात एक कर्मचारी हरीश कुमार के साथ हुई, जिसने ख़ुद को निगम की हाऊस टैक्स शाखा के क्लर्क के तौर पर पेश किया और उसने सम्बन्धित जूनियर इंजीनियर से शिकायतकर्ता के घर का टी. एस. – 1 सर्टिफिकेट जारी करवाने के लिए उससे 10,000 रुपए रिश्वत की माँग की।

शिकायतकर्ता ने आगे दोष लगाया कि मुलजिम ने मौके पर ही उससे 4000 रुपए ले लिए और बाकी रहते 6000 रुपए टी. एस. – 1 उपलब्ध करवाए जाने के मौके पर देने की बात कही। शिकायतकर्ता ने बताया कि दोषी कर्मचारी गुग्गल पे के द्वारा बाकी रकम की माँग कर रहा था परन्तु उसे गुग्गल पे इस्तेमाल करना नहीं आता इसलिए उसने नकद रकम ले लेने के लिए कहा। इसी दौरान शिकायतकर्ता ने सारी बातचीत अपने मोबाइल में रिकार्ड कर ली और सबूत के तौर पर विजीलैंस को सौंप दी जिससे मुलजिम को काबू किया जा सके। 

प्रवक्ता ने बताया कि इस शिकायत की प्राथमिक पड़ताल के उपरांत लुधियाना रेंज की विजीलैंस टीम ने उक्त दोषी को दो सरकारी गवाहों की हाज़िरी में शिकायतकर्ता से दूसरी किश्त के तौर पर 6000 रुपए रिश्वत लेते हुये पकड़ लिया। इस सम्बन्ध में उक्त मुलजिम के खि़लाफ़ भ्रष्टाचार रोकथाम कानून की धारा 7, 7ए और आइपीसी की धारा 420 के अंतर्गत विजीलैंस ब्यूरो के थाना लुधियाना में केस दर्ज कर लिया गया है। दोषी को कल अदालत में पेश किया जायेगा। प्रवक्ता ने आगे कहा कि इस सम्बन्धी आगे जांच जारी है और अन्य मुलाजिमों की भूमिका की भी जांच की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here