हमीरपुर: लोकसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग तैयार, 3,84,137 लोग करेंगे अपने मत का प्रयोग

corporation-election-held-in-december-Punjab-three-MC's.jpg

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही निर्वाचन आयोग ने भी तैयारियां शुरु कर दी हैं। नए मतदाताओं के नाम दर्ज कर संशोधित मतदाता सूचियों का प्रकाशन कर दिया गया है। हमीरपुर जिला में अब कुल 3 लाख 84 हजार 137 मतदाता हैं जिनमें से 1 लाख 88 हजार 224 पुरुष मतदाता हैं और 1 लाख 95 हजार 913 महिला मतदाता हैं।

Advertisements

इस बारे में जिला निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त) डा. ऋचा वर्मा ने बताया है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार जिला हमीरपुर के 36-भोंरज, 37-सुजानपुर, 38-हमीरपूर, 39-बड़सर तथा 40-नादौन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य प्रथम जनवरी 2019 को संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा अंतिम रुप से प्रकाशित कर दिया गया है। अंतिम रुप से प्रकाशित फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के अनुसार पुनरीक्षण अवधि के दौरान हमीरपुर जिला के पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 8657 नए मतदाताओं के नामों को दर्ज किया गया है तथा 2649 मतदातओं के नामों को मृत्यु/स्थान परिवर्तन/दोहरे पंजीकरण आदि कारणों से फोटोयुक्त मतदाता सूचियों को हटाया गया है।

1,88,224 पुरुष मतदाता,1,95,913 महिला मतदाता

उन्होंने बताया है कि अंतिम रुप से प्रकाशित फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के अनुसार जिला हमीरपुर में अब कुल 3,84,137 मतदाता है। जिनमें से 1,88,224 पुरुष मतदाता तथा 1,95,913 महिला मतदाता है। उपरोक्त अंतिम रुप से प्रकाशित फोटोयुक्त मतदाता सूचियां संबधित निर्वाचकों में रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के कार्यालयों, जिला निर्वाचन कार्यालय तथा समस्त मतदान केंद्रों पर नियुक्त बूथ लेवल अधिकारियों के पास एक सप्ताह के लिए जनसाधारण के नि:शुल्क निरीक्षण हेतु उपलब्ध रहेगी। उन्होंने संबधित निर्वाचकों को बताया है कि वे अपने निर्वाचक संबंधी विवरणों का उपरोक्त स्थानों पर निरीक्षण कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here