हाईटस अकादमी की एम.डी. ने तनावमुक्त परीक्षा की तैयारी की दी जानकारी

माहिलपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल माहिलपुर में तनाव मुक्त परीक्षा की तैयारी, नकल रहित परीक्षा की तैयारी के संबंध में सैमीनार आयोजित किया गया। प्रिंसिपल सुखजिंत कौर के नेतृत्व में इस सैमीनार के दौरान मुख्य वक्ता के रूप हाईटस अकादमी की मैनेजिंग डायरेक्टर मैडम पूजा ने शिरकत की।

Advertisements

उन्होंने 10वीं तथा 12वीं उपरांत मुकाबले की परीक्षाएं, 10वीं के बाद विषय तथा 12वीं के बाद अलग-अलग कोर्सों के चुनाव तथा बोर्ड की परीक्षा में अधिक से अधिक अंक लेने के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मेहनत के बिना परीक्षा की तैयारी नकल का रुझान तथा मानसिक तनाव पैदा करती है। इससे बचने के लिए परीक्षा के दिनों में टाईम टेबल बनाकर ही परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। साथ ही हल्का व्यायाम या सुबह की सैर अवश्य करनी चाहिए। इसके अलावा मोबाइल का इस्तेमाल ना करते हुए पढ़ाई के बोझ को कम करने के लिए कुछ देर के लिए मनोरंजक प्रोगराम को पहल देनी चाहिए। जो विषय कठन लगते हैं उन्हें अधिक समय देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सुबह जल्दी उठना चाहिए क्योंकि सुबह का समय स्मरण के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसके अलावा पढऩे तथा खेल-कूद का समय भी निश्चित होना चाहिए। कार्यक्रम के अंत में प्रिंसिपल सुखजिंदर कौर ने बच्चों को अमूल्य जानकारी देने के लिए एम.डी. पूजा का धन्यवाद किया। सैमीनार को सफल बनाने में समूह स्टाफ का योगदान रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here