काजा प्रशासन ने चलाई नशों के खिलाफ मुहिम, लोगों ने ग्रहण की शपथ

काजा (द स्टैलर न्यूज़)। नशीले पदार्थों और मादक द्रव्यों के खिलाफ एक माह के विशेष अभियान का लाहुल स्पीति के उपमंडल काजा में शुरू हुआ। अभियान का शुभारंभ एडीएम ज्ञान सागर नेगी ने किया। एडीएम ऑफिस के प्रागंण में आयोजित कार्यक्रम में एडीएम ने विभिन्न विभागों के कर्मचारियों और अधिकारियों को नशा विरोधी अभियान में योगदान देने की शपथ दिलाई।

Advertisements

एडीएम ज्ञान सागर नेगी ने कहा हिमाचल में नशे का जाल लगातार बढ़ता जा रहा है और विशेषकर युवा पीढ़ी इसकी चपेट में आ रही है। नशे को रोकने के लिए हर वर्ग को आगे आना होगा।नशा युवाओं को मानसिक व शारीरिक रूप से खोखला कर रहा है तथा इससे देश व प्रदेश का विकास बाधित हो रहा है। उन्होंने कहा नशाखोरी की समस्या को जड़ से समाप्त करने के लिए सभी को एकजुट प्रयास करने होंगे, विशेषतौर पर अभिभावकों को अपने बच्चों के साथ संवाद स्थापित करना चाहिए ।अभिभावकों को अपने बच्चे में बर्ताव में बदलाव को गंभीरता से लेना चाहिए।

नशे के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से सरकार ने 15 दिसंबर तक विशेष अभियान शुरू किया है। इस अभियान में सभी विभागों और शिक्षण संस्थानों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। एडीएम ने बताया कि नुक्कड़ नाटकों, गीत-संगीत, संगोष्ठियों, खेलकूद, जन संवाद और अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से आम लोगों विशेषकर युवाओं को नशे के खिलाफ जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा मोबाइल एप और टोल फ्री नंबर के माध्यम से भी नशा विरोधी अभियान को प्रभावी बनाया जाएगा।

नाटक के माध्यम से नशे के दुष्प्रभाव बता एं जाएंगे, वहीं विभिन्न शिक्षण संस्थानों के बच्चों और नेहरू युवा केंद्र सहित अन्य संस्थाओं के वालंटियर्स के माध्यम से लोगों को नशे से दूरी बनाने बारे जागरूक किया जाएगा। एसडीएम जीवन सिह नेगी ने कहा कि काजा उपमंडल में नशे के सेवन करने वालो की तादाद काफी कम है। ऐसे में यहां जो पर्यटक आते है उन्हें भी नशे से दूर रहने के लिए जागरूक किया जाएगा।एक महीने तक कई कार्यक्रम होंगे कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारी विशेष रूप से उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here