सरकारी स्कूल चौहाल में हैंडवाशिंग डे मनाकर दिया स्वच्छता का संदेश

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। 12 पंजाब बटालियन एनसीसी होशियारपुर के कर्नल संदीप कुमार शर्मा द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल चौहाल में प्रिंसिपल इंदिरा रानी के नेतृत्व में हैंडवाशिंग-डे मनाया गया। इस मौके पर एनसीसी के पंजाब 12 बटालियन के अधिकारी एस चोग्याल ने बच्चों को कहा कि आज के दौर में केवल सफाई के बल पर ही हम कई बीमारियों से बच सकते हैं।

Advertisements

उन्होंने कहा कि हाथों के रास्ते बहुत से ऐसे कीटाणु हमारे पेट में चले जाते हैं जो हमें खुली आंखों से भी दिखाई नहीं देते। इसलिए हमें भोजन करने से पहले तथा भोजन करने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से साबुन के साथ साफ करना चाहिए।

इस छोटे से कदम से हम कई बीमारियों से राहत पा सकते हैं। इस मौके पर बच्चों ने आसपास के क्षेत्रों में सफाई के काम को भी अंजाम दिया। इस मौके पर स्कूल के एनसीसी अधिकारी एएनओ अंकुर शर्मा ने कहा कि कैडेट्स ने पूरे अभियान में जिस तरह से दिलचस्पी दिखाई उससे साफ है कि पढ़ाई के साथ साथ वह सफाई के महत्व को भी पूरी तरह से समझते हैं।

उन्होंने कहा कि अगर देश का हर नागरिक सफाई के प्रति अपने फर्ज को पहचान कर पूरा करें तभी सफाई अभियान की सार्थकता सिद्ध हो सकती है। इस मौके पर लेक्चरर संदीप कुमार सूद, स्कूल के गाइडेंस अधिकारी अवतार सिंह, नरेश विशिष्ट, लवजिंदर सिंह, पूनम विरदी, रछपाल सिंह, मुकेश कुमार आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here