खेल मेले में 9 कालेज के खिलाडिय़ों ने लिया भाग, जिलाधीश व एस.एस.पी. ने किया शुभारंभ

जम्मू/राजौरी (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। खेलो इंडिया के तहत सरकारी पीजी कॉलेज राजौरी में मुख्य खेल मेले का आयोजन किया गया जिसमें जिला राजौरी के 9 सरकारी कालेजों के विद्यार्थियों ने बढ़-चढक़र भाग लिया। सोमवार को आयोजित खेल मेले का शुभारंभ मुख्य अतिथि जिला विकास आयुक्त मोहम्मद नजीर शेख (डीडीसी) व एसएसपी चंदन कोहली द्वारा किया गया। इस मौके पर कालेज प्रशासन व स्टाफ, अन्य विद्यार्थी, शिक्षा एवं खेल विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

Advertisements

खेलो इंडिया के तहत करवाए जा रहे खेल मुकाबले का मुख्य उद्देश्य पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद को बढ़ावा देना व निरोग जीवन जीना है। खेलों में भाग लेने बाले विद्यार्थियों में काफी उत्साह देखने को मिला। इस चार दिवसीय खेल मेले में सरकारी डिग्री कालेज कालाकोट, बुद्धल, कोटरंका, डूंगी, सुंदरबनी, दरहाल, नोशहरा, थन्नामंडी व पीजी कालेज राजौरी शामिल किया गया। खेल कूद में बेहतर प्रदर्शन करने बाली टीमों के खिलाडिय़ों को पुरस्कृत किया जाएगा। और इसके उपरांत राज्य स्तरीय खेल में खेलने का मौका मिलेगा।

डीसी मोहम्मद नजीर शेख ने कहा कि बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ खेल कूद में भाग लेना बहुत जरूरी है। स्पोट्र्स एक ऐसी चीज है जिसका आज के दौर में बड़ा स्कोप है, पर बदकिस्मती यह है कि जिनके पास टैलेंट (प्रतिभा) तो है, पर सही प्लेटफार्म न होने की बजह से हमारे बच्चों का टैलेंट सामने नहीं आता जिससे हमारे बच्चे पीछे रह जाते हैं। ऐसे खेल शुरू करवाने से बच्चों का छुपा टैलेंट सामने आता है। जिला राजौरी के तमाम बच्चों को मुबारकबाद देते है। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर प्रदेश के अंदर तीसरे नंबर पर इनडोर स्टेडियम हमारा राजौरी के खयोहरा में है जो जल्द की बच्चों के सौंप दिया जाएगा ताकि बच्चे विभिन्न तरह की खेलकूद जहां कर सकें।

जहां पर आउटडोर गेम भी होंगी सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। युवा क्रिकेट में ज्यादा रुचि रखते है। हमारे जिला राजौरी के कालाकोट का रहने वाला बच्चा का इस तरह के खेलों में भाग लेने से उसका टैलेंट सामने आया और वह आईपीएल में सिलेक्ट हुआ है इसका हमें गर्व है। फिजिकल टीचर्स को चाहिए कि वह विभिन्न खेलों के साथ बच्चों को जोड़ें। उन्हें खेल कूद का प्लेटफार्म मुहैया करवाएं। राज्य स्तरीय खेलों के लिए ले जाएं। मेरा बेटा नौवीं में पढ़ता है अभी ही उसने राज्य की तरफ से फुटबॉल खेल शिलांग में भाग लिया है उसकी सिलेक्शन चल रही है। मुझे आशा है कि इंडिया की अंडर-19 में जगह मिल जाएगी। मैं भी क्रिकेटर हूं कक्षा आठवीं से डिग्री कॉलेज पूंछ तक मैंने जिला की तरफ से खेलों का प्रतिनिधित्व (रिप्रजेंट) किया। खेलना मेरा भी शोंक है।

वहीं एसएसपी चंदन कोहली ने कहा कि खेल के बिना पढ़ाई अधूरी है। खेलो गए नहीं तो पीछे रह जायोगे। वो कहाबत अब पुरानी ही चुकी है। पढ़ोगे लिखोगे बनोगे नवाब, खेलोगे कूदोगे हो जाओगे खराब। आज के दौर में खेलने से बच्चों का भविष्य बनता है न कि खराब होता है। खेलों में भाग लेने से स्वस्थ निरोग रहता है। सकारात्मक सोच आती है। हम सबको सुबह शाम योग भी करना चाहिए। इस मोके पर अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, पुलिस के जवान, विभिन्न कालेजों का स्टाफ मौजूद था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here