कांग्रेस यूरोप महिला विंग ने नार्वे में धूमधाम से मनाया विश्व महिला दिवस

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। नॉर्वे के शहर लोरेनसकोग में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस ‘वंडर वूमैन’ विषय के तहत धूमधाम से मनाया गया। ओवरसीज कांग्रेस यूरोप की महिला विंग की प्रधान और यूरोप की कनवीनर डा. सोनिया की अध्यक्ष्ता में हुए इस समागम में ओस्लो की मेयर रागनहलड बेरगहम मुख्य मेहमान के तौर पर शामिल हुई। इस मौके समागम के मुख्य वक्ता प्रसिद्ध लेखिका नीना हानसेन ने कहा कि महिलाएं अपनी सुरक्षा के लिए ख़ुद जागरूक हो। उन्होंने कहा कि संसार की कुल जनसंख्या में आधी महिलाएं हैं। परन्तु मर्द प्रधान समाज में महिलाओं को उनके पूरे अधिकार नहीं दिए जा रहे, बल्कि महिलाओं को मर्द प्रधान समाज ने ग़ुलाम बना कर रखा हुआ है।

Advertisements

जिस कारण महिलाओं का जीवन समस्याओं के साथ भरा हुआ है। उन्होंने कहा कि औरतों को अपने अधिकार प्राप्त करने के लिए उन ख़ुद हिम्मत करनी पड़ेगी। इस मौके इस समागम में इंडियन ओवरसीज़ कांग्रेस यूरोप की महिला विंग की प्रधान और यूरोप की कनवीनर डा. सोनिया ने समागम को संबोधन करते हुए कहा कि औरतों को अपनी ग़ुलामी से छुटकारा पाने के लिए अधिक से अधिक पढ़ाई करते हुए ऊँची शिक्षा हासिल करनी चाहिए। इस तरह औरतें जहाँ आत्म -निर्भर होंगी,वहाँ के साथ ही वह समाज के विकास में बढ़ -चढ़ कर अपना प्रसिद्ध योगदान डाल सकेंगी।

इस मौके अलग -अलग वक्तों ने औरतों को अलग -अलग प्रकार की जानकारी दी और उन को जागरूक किया। इस समागम में स्टेज सचिव की भूमिका सोफी वेगा वालब्रतन्न ने बाखूभी निभाई। इस मौके अलग -अलग देशों की महिलाओं द्वारा समाज के लिए निभाई विलक्षण सेवाओं निभाने के लिए वंडर वूमैन नाम के सम्मान के साथ सम्मानित किया गया। इस मौके प्रीतपाल कुरैशी, अना डीरदा, गुरमिन्दर कौर, गुरबखश कौर आदि समेत में बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here