पाकिस्तान ने तोड़ा सीज़ फायर, दागे मोर्टार, 1 बच्चे सहित तीन की मौत, जवान घायल

जम्मू/पुंछ (द स्टैलर न्यूज़)रिपोर्ट:अनिल भारद्वाज। जम्मू-कश्मीर के जिला कुपवाड़ा क्षेत्र में पाकिस्तान की ओर से अकारण की गई गोलाबारी में तीन नागरिकों की मौत हो गई। पिछले कई दिनों से पाकिस्तान लगातार सीमा व नियंत्रण रेखा पर अकारण फायरिंग कर रहा है और मोर्टार दाग रहा है। जम्मू-कश्मीर के लोगों का दुख इस घड़ी में दोगुना हो गया है। जहाँ पूरी दुनिया कोरोना से निपटने व रोकथाम के लिए बड़े-बड़े प्रयत्न कर रहा है तो वहीं पाकिस्तान बेवजह गोले दाग कर लोगों के घरों व जानी नुकसान कर रहा है। पाकिस्तानी गोलाबारी में मरने वाले तीन नागरिकों में महिला, एक पुरुष तथा एक बच्चा शामिल है।

Advertisements

गोलाबारी में कई घर तथा वाहन भी तबाह हो गए। खौफ के मारे लोग अपने घर छोडक़र बाहर आ गए। पहले पाकिस्तानी सेना ने शाम कुपवाड़ा इलाके में युद्धविराम का उल्लंघन किया। भारी गोलाबारी कर सेना की चौकियों व रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया। इस गोलाबारी में एक मासूम सहित तीन स्थानीय लोगों की मौत हो गई। गोलाबारी में दो दर्जन से अधिक घरों तथा आधा दर्जन वाहनों को भी नुकसान पहुंचा है। जम्मू-कश्मीर के पुंछ-राजौरी और कठुआ जिलों में नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) के पास पाकिस्तानी सेना ने अकारण गोलीबारी की और मोर्टार दागे, जिसमें 45 वर्षीय एक महिला घायल हो गई। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

भारत-पाक नियंत्रण रेखा के अधीन भारतीय सेक्टर पुंछ बालाकोट, मेंढर व राजौरी के नोशहरा, कलाल सेक्टर में पाकिस्तान की गोलाबारी लगातार जारी है जिसका सेना, बीएसएफ करारा जवाब देने में लगे हैं। घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

-भारतीय सेना दे रही करारा जवाब

एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा, सीमा पार से ताजा गोलाबारी दोपहर 1.40 बजे पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास कस्बा और किरानी सेक्टरों में शुरू हुई, जिसका भारतीय सेना ने करारा जवाब दिया। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान ने संघर्षविराम का उल्लंघन शुरू किया और अंतिम रिपोर्ट आने पर दोनों सेनाओं के बीच सीमा पार से गोलीबारी जारी थी। इससे पहले, अधिकारियों ने बताया कि गत देर रात भी पुंछ जिले के बालाकोट सेक्टर में लांजौत गांव की निवासी सलीमा बीवी घायल हो गई, जब उसके घर के पास मोर्टार का एक गोला फट गया। उन्होंने बताया कि भारी गोलाबारी के बीच सेना, पुलिस कर्मियों और स्वास्थ्य कर्मियों के एक संयुक्त दल ने महिला को बचाया और उसे अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उसकी हालत स्थिर बताई गई है।

पाकिस्तान कर रहा संघर्ष विराम का उल्लंघन

पुंछ, मेंढर बालाकोट के साथ मेंढर व राजौरी के नोशहरा सेक्टर में कई घंटों तक पाकिस्तान की तरफ से संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जा रहा है जो बीते रोज से जारी है सेना को जवाबी कार्रवाई करनी पड़ी। रविवार को सुबह व अभी तक पाकिस्तान की गोलाबारी जारी है। सूत्रों ने बताया कि जम्मू क्षेत्र के कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास हीरानगर सेक्टर में रात भर पाकिस्तानी रेंजर्स और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के बीच भारी गोलीबारी हुई, जो अभी भी जारी है। पाकिस्तान ने रात 9 बजे के करीब करोल मटरई, फकीरा और चंदवा सहित तीन अग्रिम इलाकों पर गोलीबारी कर संघर्षविराम का उल्लंघन शुरू किया, जिसके बाद सीमा की निगरानी कर रहे बीएसएफ के जवानों ने उसका करारा जवाब दिया। पाकिस्तानी रेंजरों ने चौकियों और गांवों को निशाना बनाने के लिए मोर्टार का इस्तेमाल किया, जिससे सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों में दहशत फैल गई, जिन्हें भूमिगत बंकरों में शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। लोगों में काफी ख़ौफ बना हुआ है। प्रशासन व सुरक्षाबल लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाने के कार्य मे जुटे हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here