पंजाब सरकार ने करफ्यू संबंधी जारी किए नए आदेश

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। राज्य में बड़े पैमाने पर कोविड महामारी से निपटने के लिए युद्ध जैसी तैयारी ‘का आह्वान करते हुए, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को आपातकालीन उपायों की एक श्रृंखला का आदेश दिया। जिसमें रोजाना रात्रि अवकाश के साथ सप्ताहांत के लॉकडाउन का विस्तार भी शामिल है। उन्होंने कहा कि नए आदेशों अनुसार राज्य के सभी 167 शहरों/कस्बों में सायं 7 बजे से सुबह 5 बजे तक करफ्यू रहेगा।

Advertisements

उन्होंने कहा कि राज्य में अमृतसर, लुधियाना, जालंधर, पटियाला और एसएएस नगर (मोहाली) के पांच सबसे अधिक प्रभावित जिलों में, वाहनों की क्षमता पर प्रतिबंध फिर से लगाया गया है, बसों और अन्य सार्वजनिक परिवहन के साथ 50प्रतिशत क्षमता और निजी चार पहिया वाहनों के संचालन की अनुमति नहीं है। प्रति वाहन 3 से अधिक यात्रियों को ले जाना। मुख्यमंत्री ने इन 5 जिलों में जिलाधीशों को निर्देश दिया है कि वे भीड़-भाड़ की जाँच के लिए दैनिक आधार पर केवल 50 प्रतिशत गैर-आवश्यक दुकानों को खोलने की अनुमति दें। ये पांच जिले वर्तमान में राज्य में सक्रिय केस लोड के 80 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार हैं।

उन्होंने 31 अगस्त तक राज्य भर में होने वाली शादियों और अंतिम संस्कारों को छोडक़र सभी समारोहों पर कुल प्रतिबंध का आदेश दिया है। एक वीडियो के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार, सरकारी और निजी कार्यालय इस महीने के अंत तक 50 प्रतिशत क्षमता पर काम करेंगे। राज्य में कोविड की स्थिति की समीक्षा करने के लिए शीर्ष अधिकारियों के साथ सम्मेलन की बैठक, जोकि दैनिक मामलों में भारी वृद्धि और मौतों में वृद्धि देख रही है।

मुख्यमंत्री ने डीजीपी दिनकर गुप्ता को निर्देश दिया कि वे शादियों और अंतिम संस्कारों में शामिल होने की अनुमति देने वाले व्यक्तियों की संख्या के संबंध में नियमों के अनुपालन को सख्ती से लागू करें और 31 अगस्त तक राजनीतिक समारोहों पर कुल प्रतिबंध सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी राजनीतिक विरोधों और समारोहों पर अपनी पार्टी, पंजाब कांग्रेस, नेतृत्व को सख्ती से लागू करने के लिए कहा।

“पर्याप्त है,” कैप्टन अमरिंदर ने कहा, “हमें राज्य की आर्थिक गतिविधि को प्रभावित किए बिना सख्त होने की आवश्यकता है।” राज्य में अब तक हुई 920 कोविड मौतों की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि “प्रत्येक मृत्यु मुझे पीड़ा देती है, और आने वाले सप्ताहों के अनुमान गंभीर हैं।”

कोविड के प्रसार की जांच करने के उपायों पर जागरूकता पैदा करने में जन भागीदारी को बढ़ावा देने की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को लोगों को शिक्षित करने के लिए अन्य सभी विभागों, गैर-सरकारी संगठनों और स्थानीय राजनेताओं को शामिल करके सार्वजनिक भागीदारी (लोक सांझीदारी) को बढ़ावा देने के लिए कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य एक ‘स्वास्थ्य आपातकाल’ की स्थिति में था, कठोर उपायों की आवश्यकता थी, जो आने वाले दिनों में कोविड के प्रसार को रोकने के लिए और तीव्र हो सकते हैं। हालांकि वर्तमान में मामले मुख्य रूप से शहरी क्षेत्रों में केंद्रित थे, ग्रामीण क्षेत्रों में भी वृद्धि देखी जा रही थी, उन्होंने कहा कि यदि आवश्यक हो, तो यात्रा प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here