विधानसभा चुनाव-2022: सी-विजिल पर प्राप्त सभी 323 शिकायतों का निपटारा

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। चुनाव स्टाफ़ के साथ सम्बन्धित शिकायतों के निपटारे के लिए चुनाव आयोग की तरफ से शुरू की सी -विज़िल एप के द्वारा ज़िला जालंधर में प्राप्त सभी 323 शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है। डिप्टी कमिशनर -कम -ज़िला चुनाव अधिकारी घनश्याम थोरी ने बताया कि सी विजिल, जो कि ऐंडरायड एप है, के द्वारा गुरूवार शाम तक प्राप्त 323 शिकायतें निपटाई जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि इनमें से 49 तत्थहीन पायी गई ,जबकि 274 का समयबद्ध ढंग के साथ निपटारा किया गया। उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया कि ज़िला स्तर पर प्राप्त सभी 6 शिकायतें तथ्यहीन थी ,जबकि विधान सभा हलका स्तर पर प्राप्त 317 शिकायतों में से 43 तत्थहीन और 274 सही पायी गई, जिनका समय बद्ध ढंग के साथ हल यकीनी बनाया गया।

Advertisements

शिकायतो के निपटारो के लिए अपनाई जाती प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए डिप्टी कमिशनर ने बताया कि सी-विजिल पर प्राप्त होती शिकायत को 5 मिनटों के अंदर ही फलायंग सकुऐड को सौंप दिया जाता है और टीम 15 मिनटों में सम्बन्धित स्थान पर पहुँच कर 30 मिनटों में शिकायत तथ्यों की जांच कर उसके सही या गलत होने के बारे में सम्बन्धित विधान सभा हलके के रिटर्निंग अधिकारी को आगे वाली कार्यवाही के लिए भेज देते है। रिटर्निंग अधिकारी की तरफ से उक्त शिकायत पर अपनी तरफ से की जाने वाली कार्यवाही करके इसका निपटारा कर दिया जाता है। उन्होंने कहा कि इस तरह इस एप पर प्राप्त हर शिकायत को केवल 100 मिनट में हल करना यकीनी बनाया जाता है।

ज़िला चुनाव अधिकारी ने लोगों को आदर्श चुनाव संहिता की किसी भी किस्म की उलंघना सम्बन्धित सी-विजल एप पर रिपोर्ट करने की अपील करते हुए कहा कि एक एप लोगों के लिए ऐसा कारगर साधन साबित हो रहा है, जिसके द्वारा आदर्श चुनाव संहिता की पालना यकीनी बनाई जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि सी -विजिल के इलावा ज़िला स्तर पर शिकायत निवारण सैल भी काम कर रहा है, जिस पर प्राप्त हर शिकायत के समयबद्ध हल को यकीनी बनाया जाता है।                                                                     

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here