विजीलैंस ब्यूरो ने टैक्स चोरी घोटाले का दोषी एजेंट सोढी किया गिरफ़्तार


चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। राज्य से भ्रष्टाचार को ख़त्म करने के मंतव्य से विजीलैंस ब्यूरो पंजाब द्वारा चलाई गई मुहिम के दौरान अधिकारियों के साथ मिलकर टैक्स नाकों से चोरी गाड़ीयाँ निकालने वाले मुख्य एजेंट (पासर) रजिन्दर सिंह सोढी उर्फ लवली को आज अम्बाला, हरियाणा से गिरफ़्तार कर उसके घर से भारी नकदी बरामद की है। वह राज्य में आबकारी और कराधान अधिकारियों की मिलीभुगत के साथ जीएसटी की चोरी के द्वारा सरकारी खजाने को बड़ा नुकसान पहुँचाने के मामले में वांछित था।  इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए आज यहाँ पंजाब विजीलैंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि इस घोटाले सम्बन्धी एफ.आई.आर. नम्बर 8 तारीख़ 21.08.2020 को आई.पी.सी. की धारा 420, 465, 467, 468, 471, 120-बी, 201 और भ्रष्टाचार निवारक कानून की धारा 7, 7(ए) और 8 के अंतर्गत विजीलैंस ब्यूरो मोहाली के उडन दस्ता-1 पुलिस थाने में मामला दर्ज किया हुआ है।  

Advertisements


अधिक विवरण देते हुए उन्होंने बताया कि नाकों से चोरी-छिपे गाडिय़ाँ निकालने वाले एजेंटों (पासर) को जी.एस.टी. टैक्स से बचने के रास्ते बनाने के साथ-साथ कच्चे माल (लोहे का स्क्रैप) और तैयार माल लेकर जाने वाले वाहनों की चैकिंग के दौरान जुर्माने की कम रकम वसूल कर राज्य के खज़ाने को सेंध लगाने के दोष अधीन पंजाब जीएसटी/आबकारी और कराधान विभाग के अधिकारियों और एजेंटों/बिचोलियों के विरुद्ध यह मामला दर्ज किया गया था। उन्होंने बताया कि इस मामले की जाँच के दौरान आबकारी और कराधान विभाग के कुछ अधिकारियों और एजेंटों को पहले ही गिरफ़्तार किया जा चुका है। उन्होंने आगे कहा कि यह एजेंट/बिचोलियों के इस मंतव्य के लिए विभाग के अधिकारियों को महीनावार आधार पर मोटी रिश्वत भी देते थे।  


प्रवक्ता ने आगे बताया कि उक्त दोषी पासर रजिन्दर सिंह सोढी की गिरफ़्तारी के बाद विजीलैंस ब्यूरो की टीम ने दोषी के घर की तलाशी ली, जिस दौरान विजीलैंस की टीम ने गवाहों की हाजिऱी में 21,65,241 रुपए की भारी नकदी बरामद की है। इस सम्बन्धी अगली तफ्तीश के दौरान और पूछताछ की जाएगी। उन्होंने बताया कि उक्त दोषियों का विजीलैंस ब्यूरो द्वारा मामले की और पूछताछ के लिए समर्थ अदालत से 6 दिन का पुलिस रिमांड भी हासिल कर लिया है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here