गुरूहरसहाए में बनेगा नया तहसील कंपलैक्स

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से लोगों की सुविधा के लिए राज्य में बेहतरीन बुनियादी ढांचा मुहैया करवाने की वचनबद्धता के अंतर्गत गुरूहरसहाए में अत्याधुनिक सहूलतों से लैस नया तहसील कंपलैक्स बनाया जायेगा। इस सम्बन्धी विवरण देते हुये लोक निर्माण मंत्री स. हरभजन सिंह ई. टी. ओ. ने बताया कि राज्य सरकार सेवाएं प्रदान करने की शर्तें को कम करने और रोज़ाना के प्रशासकीय कामों में आम लोगों को सुविधा प्रदान करने के लिए दृढ़ है। उन्होंने कहा कि फ़िरोज़पुर ज़िले की सब डिविज़न गुरूहरसहाए में तहसील कंपलैक्स न होने के कारण लोगों को सरकारी सहूलतें और सेवाएं लेने में भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि लोगों को तेज़ी से सेवाएं प्रदान करने के लिए गुरूहरसहाए में सभी आधुनिक सहूलतों से लैस तहसील कंपलैक्स बनाने का फ़ैसला किया गया है।

Advertisements

उन्होंने बताया कि इस कंपलैक्स में एक ही छत के नीचे उप मंडल मैजिस्ट्रेट, तहसीलदार, फ़र्द केंद्र और पटवार स्टेशन के दफ़्तर होंगे। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित कंपलैक्स की प्रोजैक्ट लागत 619.35 लाख रुपए है और इसके निर्माण के लिए टैंडर पहले ही जारी किये जा चुके हैं और अक्तूबर महीने में निर्माण शुरू हो जायेगा। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि फ़िरोज़पुर और फाज़िल्का जिलों में दो बहुत ही महत्वपूर्ण शैक्षिक संस्थाएं बन रही हैं। इनमें टिब्बी कलां (ब्लॉक ममदोट) में 760 लाख रुपए की लागत से एक आई. टी. आई. और 1474 लाख रुपए की लागत से अबोहर ( आंशिक तौर पर कार्यशील) में एक डिग्री कॉलेज निर्माणाधीन हैं। दोनों प्रोजैक्ट लगभग 90 प्रतिशत मुकम्मल हो चुके हैं और अगले तीन महीनों में पूरी तरह कार्यशील हो जाएंगे।

लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि तहसील कंपलैक्स सरहदी क्षेत्र के गाँवों में प्राथमिक ज़रूरतों से वंचित रह गए लोगों को निर्विघ्न सेवाएं प्रदान करने में बहुत बड़ा योगदान डालेगा। इसके साथ ही यहां बनने वाली शैक्षिक संस्थाएं सरहदी क्षेत्र के नौजवानों को शिक्षा के क्षेत्र में मौके प्रदान करेंगी और व्यावसायिक कोर्स उनको आत्म- निर्भर बनने में सहायक होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here