चौहाल स्कूल ने कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के सहयोग से बच्चों के पोस्टर मेकिंग मुकाबले करवाए व निकाली जागरूकता रैली

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश संदीप हंस के निर्देशानुसार कृषि तथा किसान कल्याण विभाग पंजाब होशियारपुर द्वारा पराली को आग ना लगाने संबंधी लोगों को जागृत करने के लिए सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल चौहाल मे कृषि विकास अधिकारी डा. जतिन की अध्यक्षता में बच्चों के पोस्टर मेकिंग मुकाबले करवाए गए तथा जागरूकता रैली निकाली गई। इस मौके पर डॉ जतिन ने कहा कि पराली को आग लगाए जाने के चलते बहुत ही समस्याएं पैदा हो रही हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार तथा जिला प्रशासन लोगों को इस संबंध में गांव गांव जाकर जागृत कर रहा है। उन्होंने कहा कि धान की फसल द्वारा धरती में से प्राप्त किए तत्वों में से 25 प्रतिशत नाइट्रोजन फास्फोरस , 50 प्रतिशत गंधक तथा 75 प्रतिशत पोटाश तत्व पराली में ही रह जाते हैं। इसको आग लगाए जाने से हमें इन से वंचित रहना पड़ता है। उन्होंने कहा कि प्रति टन पराली को आग लगाए जाने से 5 किलो नाइट्रोजन 2 किल फास्फोरस 25 किलो पटास से हमें हाथ धोना पड़ता है । उन्होंने कहा कि अब पराली के समस्या को हल करने के लिए बहुत सी मशीनें उपलब्ध हो रही हैं और विभाग द्वारा इन मशीनों पर सब्सिडी भी दी जा रही है, अगर कोई अकेला किसान इन मशीनों को खरीदना है तो उस पर 50 प्रतिशत तथा अगर किसान समूहिक रूप से खरीदते हैं तो उस पर 80 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि किसान आई खेत एप का प्रयोग करके घर बैठे ही हैप्पी सीडर, सुपर सीडर, या कोई अन्य मशीन जिसके द्वारा हम पराली को संभाल सकते हैं ऑनलाइन बुक करवा सकते हैं और वातावरण व परिवार की सुरक्षा के साथ-साथ मिट्टी के जैविक तत्व को भी संभाल कर उसकी उपजाऊ शक्ति को बढ़ा सकते हैं। इससे पहले स्कूल के लेक्चरर अशोक कालिया, पूनम विरदी,लवजिंदर सिंह, जसप्रीत कौर, नरेश वशिष्ठ तथा रशपाल सिंह ने बच्चों से अनुरोध किया कि वह अपने अभिभावकों को पराली को ना जलाने के लिए प्रेरित करें। क्योंकि पराली को जलाने से वातावरण दूषित होता है और उस दूषित वातावरण में सांस लेना हमारे लिए कई बीमारियां पैदा करता है।

इस मौके पर स्कूल इंचार्ज लेक्चरर संदीप कुमार सूद ने कृषि विभाग के अधिकारियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने ग्रामीण इलाके के इस स्कूल में आकर बच्चों को जो जानकारी दी है उस के बल पर पंजाब सरकार व कृषि विभाग का संदेश घर-घर तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। इस मौके पर पोस्टर मेकिंग मुकाबलो में पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर आने वाले बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस उपरांत एक जागरूकता रैली भी निकाली गई। इस मौके पर डॉ हरप्रीत, इंजीनियर लवली,बलवीर कुमार, रजनीश डडवाल,सुनील कुमार आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here