वरिष्ठ आईएएस राखी गुप्ता भंडारी ने पंजाब के राज्यपाल के प्रमुख सचिव के रूप में पद संभाला

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। कई पुरस्कार प्राप्त कर चुकीं 1997 बैच की वरिष्ठ आई.ए.एस. अधिकारी राखी गुप्ता भंडारी ने आज पंजाब के राज्यपाल श्री बनवारी लाल पुरोहित के प्रमुख सचिव के रूप में पद संभाला। श्रीमति राखी गुप्ता भंडारी ने आज सुबह पंजाब राज भवन में अपने पद का प्रभार लिया।  

Advertisements

प्रशासनिक कौशल, बेहतरीन नेतृत्व के गुण और महिलाओं के सर्वांगीण विकास के लिए प्रशंसनीय कार्यों के लिए रानी रुदरमा देवी पुरुस्कार की श्रेणी के अंतर्गत 2011 में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर भारत के राष्ट्रपति से प्रतिष्ठित ‘‘महिला शक्ति पुरुस्कार’’ प्राप्त श्रीमति राखी गुप्ता भंडारी के पास व्यापक प्रशासनिक अनुभव है।  
गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव के तौर पर सेवा निभा चुकीं राखी गुप्ता भंडारी ने जल संसाधन मंत्रालय, नदी विकास और गंगा को पुनर्जिवित, पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय, ऊर्जा मंत्रालय और कपड़ा मंत्रालय, निफ्ट के डायरैक्टर जैसे प्रमुख पदों पर सेवा निभाई। उनको 2001 में जनगणना के कार्य के लिए भारत के राष्ट्रपति ने रजत पदक से भी सम्मानित किया था। उनको भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय पर्यवेक्षक के रूप में भूटान में पहली संसदीय चुनावों की निगरानी करने के लिए भी नियुक्त किया गया था।  
लेडी श्री राम कॉलेज नई दिल्ली से स्नातक राखी गुप्ता भंडारी को 2015 में जिनेवा में 29वीं और 30वीं वार्षिक मानवाधिकार परिषद् में भारत का प्रतिनिधित्व करने का सम्मान भी हासिल हुआ था। उन्होंने कतर, पाकिस्तान, चीन, सीरिया और दुबई में अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि मंडलों में भी सदस्य के तौर पर हिस्सा लिया। दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से स्नातकोत्तर और नेशनल डिफेंस कॉलेज (एन.डी.सी.), नई दिल्ली/मद्रास यूनिवर्सिटी से डिफेंस एंड स्ट्रेटजिक स्ट्डीज़ में एम.फिल. राखी गुप्ता भंडारी एक बढिय़ा लेखिका एवं गायिका भी हैं। उन्होंने कई किताबें भी प्रकाशित की हैं और प्रमुख समाचार पत्रों एवं पत्रिकाओं में लेख और कविताएं भी प्रकाशित करवाई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here