वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी: ताराकोट से सांझी छत तक तैयार होगा रोपवे, 6 मिनट में तय होगा 13 कि.मी का सफर

जम्मू (द स्टैलर न्यूज़), गौरव मढ़िया: वैष्णो देवी आने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। अब 13 किमी की चढ़ाई वाला सफर महज छह मिनट में पूरा हो जाएगा। खबर है कि कटड़ा के ताराकोट से सांझी छत तक रोपवे बनेगा। बताया जा रहा है कि इस रोपवे पर 250 करोड़ से अधिक का खर्चा आएगा और एक बार बन जाने पर श्रद्धालु मात्र 6 मिनट में ही 13 किमी का सफर कर वैष्णो देवी के दरबार तक पहुंच जाएंगेें। कटड़ा से लेकर मां के दरबार की हवाई दूरी 2.4 किमी है जिस पर रोपवे का निर्माण किया जाना है।

Advertisements

अधिकारियों के मुताबिक, यह परियोजना कटरा आधार शिविर के पास ताराकोट से शुरू होगी और सांझीछत पर समाप्त होगी, जो पवित्र मंदिर से आधा किलोमीटर दूर है। रोपवे में 1,500 व्यक्ति प्रति घंटे की क्षमता वाली गोंडोला केबल कार प्रणाली होगी। 5,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित त्रिकुटा पहाड़ों में स्थित, वैष्णो देवी की गुफा रियासी जिले में स्थित है। वर्ष 2022 में 91 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने पवित्र गुफा का दौरा किया था, उनमें से अधिकांश ने कटड़ा के आधार शिविर से लगभग 13 किमी की चढ़ाई की थी।

रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनामिक सर्विस लिमिटेड ने लगभग 2.4 किलोमीटर के रोपवे के निर्माण के लिए कल बोलियां आमंत्रित कीं, जो यात्रा के समय को केवल छह मिनट तक कम कर सकता है, जिससे श्रद्धज्ञलुओं के समय और प्रयासों की बचत होती है। बीओओटी (बिल्ड, ओन, आपरेट, ट्रांसफर) के आधार पर आधारित, संचालित और रखरखाव करने के लिए, काम को अनुबंध दिए जाने के बाद इस रोपवे को 36 महीने में पूरा करना होगा। रियायत की अवधि 33 वर्ष (निर्माण सहित) होगी जिसे 10 वर्ष की और अवधि के लिए बढ़ाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here