क्षेत्र की बेमिसाल प्राकृतिक सुंदरता पंजाब को वैश्विक पर्यटन के नक्शे पर और उभारने में समर्थः मुख्यमंत्री

धार (पठानकोट) (द स्टैलर न्यूज़): पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरूवार को कहा कि राज्य सरकार की तरफ से रणजीत सागर डैम के आसपास के क्षेत्र विशेषकर धार कलाँ ब्लॉक को प्रमुख पर्यटन केंद्र के तौर पर विकसित करने के लिए ठोस और सहृदय यत्न किये जाएंगे।

Advertisements

मुख्यमंत्री, जो गुरूवार को इस क्षेत्र के दौरे पर थे, ने कहा कि इस क्षेत्र को बड़े स्तर की रमणीक पर्यटन के तौर पर विकसित करने की अपार संभावनाएं है, जिसके लिए ठोस प्रयास किये जाएंगे। उन्होंने अफ़सोस प्रकटाते हुये कहा कि पिछली राज्य सरकारों की लापरवाहियों के कारण यह क्षेत्र विकास पक्ष से पिछड़ गया। भगवंत मान ने कहा कि क्षेत्र में पर्यटन की अनगिनत संभावनाएं मौजूद हैं और कुदरती सुंदरता वाली इस रमणीक धरती को अब सैलानियों के लिए आकर्षण केंद्र के तौर पर इस्तेमाल किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को समूचे क्षेत्र के विकास के लिए विस्तृत नक्शा तैयार करने के लिए कहा जिससे राज्य में पर्यटन क्षेत्र को काफी प्रोत्साहन दिया जा सके। उन्होंने कहा कि यह इलाका कुदरती स्त्रोतों के साथ भरपूर है जो दुनिया भर के सैलानियों को आकर्षित कर सकता है। भगवंत मान ने कहा कि इस क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देना समय की ज़रूरत है जिससे लोगों के जीवन में तबदीली लाई जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने वाटर स्पोर्टस को उत्साहित करने के लिए ‘वाटर एडवेंचर टूरिज्म नीति’ को पहले ही हरी झंडी दे दी है जिसको यहां भी लागू किया जायेगा। भगवंत मान ने आशा अभिव्यक्ति कि वह दिन दूर नहीं जब बुनियादी ढांचे को उन्नत करने के बाद यह क्षेत्र देश भर के सैलानियों का केंद्र बन जायेगा। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र पंजाब को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन के नक्शे पर आगे उभारने के लिए अहम भूमिका निभा सकता है।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने रणजीत सागर डैम का भी दौरा किया और डैम के निर्माण के दौरान जानें गंवाने वाले शहीदों को श्रद्धाँजलि भेंट की। उन्होंने शाहपुर कंडी बैरेज प्रोजैक्ट वाली जगह का निरीक्षण भी किया और चल रहे कामों का जायज़ा लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here