जिलाधीश ईशा कालिया ने किया ड्रग फ्री गांवों का दौरा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पंचायतों की पहलकदमी के चलते ड्रग फ्री घोषित किए गए गांवों के लिए जिला प्रशासन ने एक बेहतरीन पहल की है, ताकि नशे के खिलाफ उतरने वाली पंचायतों की हौंसला आफजाई की जा सके। जिलाधीश की ओर से इन गांवों का दौरा करने का बेहतरीन प्रयास किया गया है, ताकि गांव वासियों की हौंसला आफजाई के साथ-साथ समस्याओं का निपटारा भी किया जा सके। आज उनकी ओर सेे 3 गांवों टप्पा, कूकानेट व कोरट का दौरा कर इस विशेष अभियान की शुरु आत कर दी गई है। इस मौके पर अलग-अलग विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

Advertisements

– शुरुआत के दौरान 3 गांवों में जाकर गांव वासियों की हौंसला आफजाई की, सुनी समस्याएं

ईशा कालिया सबसे पहले गांव टप्पा पहुंचे, इसके बाद कोरट व कूकानेट का दौरा किया , जहां उन्होंने गांव को ड्रग फ्री बनाने के लिए उठाए गए प्रशंसनीय कदम की हौंसला आफजाई की। इसके बाद उन्होंने गांव वासियों की समस्याएं सुनते हुए कहा कि ड्रग फ्री घोषित गांवों को पहल के आधार पर सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि अपने गांवों को ड्रग फ्री बनाने का उठाया गया बीड़ा एक तंदुरु स्त समाज निर्माण में सहायक साबित होगा। उन्होंने कह कि ड्रग फ्री गांवों को 26 जनवरी को सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने गांव वासियों को महात्मा गांधी सरबत विकास योजना, सरबत सेहत बीमा योजना, घर-घर रोजगार योजना सहित सरकार की ओर से चलाई जा रही अलग-अलग योजनाओं के बारे में जानकारी भी दी।

– कहा, पहल के आधार पर हल की जाएंगी समस्याएं

जिलाधीश ने गांव की समस्याओं संबंधी मौके पर ही मौजूद संबंधित अधिकारियों को हिदायत की कि ड्रग फ्री गांवों में पहल के आधार पर समस्याओं का हल किया जाए। उन्होंने जिला विकास व पंचायत अधिकारी को निर्देश दिए कि महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के अंतर्गत इन गांवों को सुविधाएं प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत उन योज्य व्यक्तियों को लाभ दिया जा रहा है, जिन्होंने अभी तक किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं लिया। उन्होंने एक्सियन जल सप्लाई व सेनीटेशन को हिदायत की कि इन गांवों में पानी की कोई समस्या नहीं आनी चाहिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को इन गांवों में सुचारु ढंग से स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के भी निर्देश दिए।

– बाकी पंचायतों को भी अपने गांव को ड्रग फ्री बनाने के लिए आगे आने की अपील की

ईशा कालिया ने होशियारपुर उप-मंडल के 12 गांव टप्पा, कुकानेट, ढोलवाहा, देहरियां, पटियाल, कोरट, महिंगरोवाल नारा, ठरोली, सज्जण, अखलासपुर, ब्रहमजीत, दसूहा सब-डिविजन के 6 गांवों उडरा, मक्कोवाल चढ़दी पत्ती, चंडीदास, चक्क नूर अली, खंगवाड़ी, भंबोवाल, मुकेरियां सब-डिविजन के एक गांव बहिबल मंज व गढ़शंकर सब-डिविजन के अंतर्गत आते 8 गांवों रावलपींडि, कंबाला, फतेहपुर कलां, डेरों, नाजरपुर, मुकंदपुर, कुलेवाल, मोजीपुर सहित 27 गांवों को ड्रग फ्री गांव घोषित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि बाकी गांवों को भी पंचायतों की पहलकदमी के चलते ड्रग फ्री घोषित करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने ड्रग फ्री गांवों को अपील करते हुए कहा कि वे अन्य गांवों को भी जागरुक करें, ताकि जिले के बाकी गांवों को भी स्वस्थ बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि गांव, शहर व जिले को ड्रग फ्री बनाने के लिए एकजुटता से संयुक्त प्रयास करने की जरु रत है।

– अब तक जिला होशियारपुर के 27 गांव हो चुके हैं ड्रग फ्री

जिलाधीश ने कहा कि नशों की रोकथाम संबंधी सूचना देने के लिए एस.टी.एफ /नारकोटिक्स सैल होशियारपुर के हैल्पलाइन नंबर -181 पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सूचना देने वाले का नाम व पता बिल्कुल गुप्त रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि नशे का कारोबार करने वाले किसी भी व्यक्ति को बक्शा नहीं जाएगा। इस मौके पर डी.डी.पी.ओ. सर्वजीत सिंह बैंस, एक्सियन पब्लिक हैल्थ अमरजीत सिंह के अलावा अलग-अलग विभागों के अधिकारी व भारी गिनती में गांव वासी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here