सूचना एवं लोक संपर्क मंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर फ़तेहगढ़ साहिब में तिरंगा लहराया

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के सूचना एवं लोक संपर्क, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत और आवास निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री श्री अमन अरोड़ा ने आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर फतेहगढ़ साहिब में राष्ट्रीय झंडा लहराया और परेड का निरीक्षण किया। श्री अमन अरोड़ा ने इस पवित्र दिवस के अवसर पर राज्य निवासियों को बधाई देते हुए कहा कि स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार शहीदों के सपनों को साकार करने के लिए दिन-रात पूरी लगन और ईमानदारी से काम कर रही है और जल्द ही पंजाब को देश का अग्रणी राज्य बनाया जाएगा। समारोह के उपरांत जिले के गाँव छलेड़ी खुर्द में ‘‘आम आदमी क्लीनिक’’ का उद्घाटन करने के उपरांत श्री अमन अरोड़ा ने कहा कि पहले पड़ाव के अंतर्गत स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 75 ‘‘आम आदमी क्लीनिक’’ राज्य के लोगों को समर्पित किए गए हैं और यह सभी क्लीनिक आज से सेवाएं प्रदान करनी शुरू कर देंगे, जिससे लोगों को उनके घर के नज़दीक बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा सकें। फ़तेहगढ़ साहिब जिले में तीन आम आदमी क्लीनिक शुरू किए जा रहे हैं।

Advertisements

उन्होंने कहा कि राजय सरकार सरकारी अस्पतालों और डिस्पैंसरियों में बुनियादी ढांचे को भी अपग्रेड करेगी, जिससे लोगों को सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं में मुफ़्त स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकें। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर करवाए गए समारोह को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार ने शहीद सैनिकों के परिवारों को दी जाने वाली एक्स-ग्रेशिया अनुदान राशि 50 लाख रुपए से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपए कर दी है। देश की रक्षा के लिए अलग-अलग ऑपरेशनों में अपनी जान कुर्बान करने वाले जवानों के आश्रितों को राज्य सरकार द्वारा यह वित्तीय सहायता दी जाती है।  
मान सरकार राज्य को गैंगस्टरों, नशों और रेत माफिया से मुक्त करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। राज्य सरकार ने राज्य में से गैंगस्टरों का सफाया करने के लिए एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स का गठन किया है। पिछले कुछ महीनों के दौरान बहुत से गैंगस्टरों को गिरफ्तार/ढेर कर दिया गया है।उन्होंने कहा कि किसानों को फ़सलीय विभिन्नता की ओर प्रेरित करने के लिए मान सरकार द्वारा धान की सीधी बिजाई करने वाले हरेक किसान को 1500 रुपए प्रति एकड़ की वित्तीय सहायता दी जा रही है। इसके अलावा राज्य सरकार ने किसानों से 7,275 रुपए प्रति क्विंटल के न्युनतम समर्थन मूल्य (एम.एस.पी.) पर मूँग की दाल खऱीदी जा रही है और यह पहली बार है जब राज्य सरकार ने न्युनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर धान या गेहूँ के अलावा कोई अन्य फ़सल खऱीदी है। पंजाब सरकार ने राज्य के लोगों को मुफ़्त बिजली देने का अपना वादा भी पूरा कर दिया है। इस साल पहली जुलाई से हर परिवार को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ़्त मिल रही है।  
कैबिनेट मंत्री ने स्वतंत्रता सेनानियों, उनके परिवारों और अलग-अलग क्षेत्रों में शानदार सेवाएं निभाने वाली शख्सियतों को भी सम्मानित किया। जि़ला प्रशासन और रैड क्रॉस सोसायटी द्वारा ज़रूरतमंदों को सिलाई मशीनें और ट्राईसाईकल बाँटे गए। स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान स्कूली विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक प्रोग्राम भी पेश किया। इस मौके पर उपस्थित प्रमुख शख्सियतों में विधायक एडवोकेट लखबीर सिंह राय, विधायक रुपिन्दर सिंह हैप्पी, डिप्टी कमिश्नर श्रीमती परनीत शेरगिल, डी.आई.जी. रूपनगर रेंज श्री गुरप्रीत सिंह भुल्लर और आम आदमी पार्टी के जि़ला प्रधान श्री अजय सिंह लिबड़ा उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here