सिविल सर्जन डॉ. प्रीत मोहिंदर सिंह के निर्देशानुसार होशियारपुर के सीएचओ के लिए एक अभिविन्यास कार्यशाला का आयोजन किया गया

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सिविल सर्जन होशियारपुर डॉ. प्रीत मो हिंदर सिंह के निर्देशानुसार जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. सुनील अहीर के नेतृत्व में जिला होशियारपुर के सी.एच.ओ के लिए एक अभिविन्यास कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस मौके पर सी.एच.ओ की ड्यूटी के संबंध में, एमसीएच सेवाओं, प्रसव पूर्व सेवाओं, प्रसवोत्तर सेवाओं आदि के बारे में विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान डाॅ.सुनील अहीर ने कहा कि उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व सेवाएं प्रदान करते समय विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। उनकी लाइन लिस्टिंग संबंधित स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों पर होनी चाहिए। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत सभी उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं की प्रत्येक माह की 9 तारीख को नजदीकी चिकित्सा अधिकारियों द्वारा जांच की जरूर करवाई जानी चाहिए। मातृ मृत्यु को रोकने के लिए प्रसवोत्तर सेवाएं प्रदान करने में बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (पुरुष और महिला) का पूरा समर्थन किया जाए।

Advertisements

जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री मुहम्मद आसिफ ने अप्रैल से सितंबर तक सीएचओ की परफार्मेंस की समीक्षा की। एनसीडी कार्य पूरा करने के बाद पोर्टल को अपडेट करने के निर्देश दिए गए। 30 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति को सी-बैक फॉर्म भरना चाहिए और इसे एनसीडी पोर्टल पर अपडेट करना चाहिए। निर्धारित लक्ष्यों पर चर्चा करते हुए उन्हें पूरा करने को कहा। इस मौके पर डॉ.मीत सिंह, डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर तृप्ता देवी और रमनदीप कौर मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here