मान सरकार द्वारा स्वतंत्रता संग्रामियों की पैंशन 11 हज़ार प्रति महीना करने का फ़ैसला: मंत्री चीमा

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़) : पंजाब के वित्त, योजना, आबकारी और कराधान मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा ने आज यहाँ बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार ने स्वतंत्रता संग्रामियों की पैंशन 9400 रुपए प्रति महीना से बढ़ा कर 11000 हज़ार रुपए प्रति महीना करने का फ़ैसला किया है। उन्होंने कहा कि यह फ़ैसला 1 अगस्त, 2023 से लागू होगा।

Advertisements

यहाँ जारी प्रैस बयान के द्वारा यह जानकारी देते हुये वित्त मंत्री स. हरपाल सिंह चीमा ने बताया कि स्वतंत्रता संग्रामियों की पैंशन में बढ़ोतरी करने सम्बन्धी स्वतंत्रता संग्रामी कल्याण विभाग से प्राप्त प्रस्ताव पर विचार करते हुये वित्त विभाग की तरफ से इस कार्य के लिए ज़रुरी सालाना बजट को मंजूरी दे दी गई है। उन्होंने कहा कि इस फ़ैसले से 545 लाभार्थियों, जिनमें ख़ुद स्वतंत्रता संग्रामी, मृतक स्वतंत्रता संग्रामियों की विधवाएं या अविवाहित और बेरोज़गार लड़कियाँ और लड़के शामिल हैं, को प्रत्यक्ष तौर पर फ़ायदा होगा।

वित्त मंत्री ने बताया कि सम्बन्धित प्रशासनिक विभाग के प्रस्ताव अनुसार वित्त विभाग की तरफ से मार्च 2020 में लिए फ़ैसले के अंतर्गत 1 अप्रैल, 2021 से स्वतंत्रता सैनिक सम्मान राशि 7500 रुपए से बढ़ा कर 9400 रुपए करने का फ़ैसला किया गया था। उन्होंने कहा कि अब बढ़ी हुई महँगाई के मद्देनज़र इसको बढ़ा कर 11000 रुपए प्रति महीना करने का फ़ैसला लिया गया है। स. चीमा ने कहा कि हमें अपने उन योद्धाओं पर गर्व है जिनके कारण देश की स्वतंत्रता के संघर्ष में योगदान डालने वालों में पंजाबियों का नाम प्रमुखता से लिया जाता है। उन्होंने कहा कि चाहे हम उन देश भगतों के बलिदानों का मूल्य नहीं चुका सकते परन्तु मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार उनके सम्मान के लिए वचनबद्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here