जागरूकता से ही डेंगू पर काबू पाया जा सकता है: डॉ. जगदीप सिंह

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। स्वास्थ्य विभाग पंजाब और सिविल सर्जन डॉ.बलविंदर कुमार डमाणा के निर्देशानुसार “हर शुक्रवार डेंगू ते वार” अभियान के तहत जिले के विभिन्न ब्लॉकों में बड़े पैमाने पर डेंगू विरोधी गतिविधियां आयोजित की गईं। डेंगू के मौसम को ध्यान में रखते हुए जिला ऐपीडिमोलाजिस्ट डॉ.जगदीप सिंह के कुशल नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग होशियारपुर की एंटी-लार्वा टीम ने आज होशियारपुर के शहरी क्षेत्र गोकल नगर, पुरहीरां, कमालपुर, गौशाला बाजार, जगतपुरा में 925 घरों का दौरा किया। 39 घरों में डेंगू का लार्वा मिला, जिसे मौके पर ही नष्ट कर दिया गया। उनमें से 2 चालान भी काटे गए। घरों में रहने वाले लोगों को जल निकासी के प्रति जागरूक किया गया और साथ ही लार्वानाशक दवा का छिड़काव भी कराया गया।

Advertisements

लोगों से कंटेनरों को पानी से मुक्त रखने और सप्ताह में कम से कम एक बार कंटेनरों, कूलरों, मिट्टी के बर्तनों, फेंकी गई वस्तुओं, पशु/पक्षियों को पानी पिलाने के बर्तनों आदि को साफ करने और पानी निकालने के लिए प्रेरित किया गया। मच्छरों के प्रजनन के अनुकूल मौसम और आम जनता के बीच जागरूकता की कमी और डेंगू की रोकथाम गतिविधियों में शामिल न होने के कारण एक सप्ताह से डेंगू के मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

जिसके चलते स्वास्थ्य टीमों को बार-बार उन्हीं घरों में एडीज मच्छर का लार्वा मिल रहा है। डेंगू से बचने के लिए सुबह-शाम पूरी बांह और पूरे निचले हिस्से की सफाई करनी चाहिए। मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी और रिपेलेंट का प्रयोग करें। डॉ.जगदीप सिंह ने शहरवासियों से अपील करते हुए कहा कि डेंगू से बचने के लिए हर नागरिक को अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। डेंगू के लक्षण दिखने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here