सडक़ सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने वालों के जल्द शुरु होंगे ई-चालान: कोमल मित्तल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने रोड सेफ्टी की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जिले में चिन्हित किए गए ब्लाइंड स्पाट्स पर कार्य किया जाए और वहांं एन.एच.आई.ए व पी.डब्लयू.डी के साथ मिलकर हर जरुरी प्रबंध यकीनी बनाया जाए ताकि कीमती जानों को बचाया जा सके। वे आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में मासिक बैठक में अलग-अलग विभागों के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) राहुल चाबा भी मौजूद थे।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि ट्रैफिक नियमों को और दुरुस्त करने के लिए जिले में ई-चालान की प्रक्रिया शुरु की जा रही है, जिसके अंतर्गत जिले में सडक़ सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान इलेक्ट्रानिक ढंग से किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस दौरान यू.पी.आई, गुगल पे या ए.टी.एम से चालान मौके पर भी भुगता जा सकेगा। ई-चालान मशीन में रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट व लाइसेंस एंटर करने पर गाड़ी व ड्राइवर की सारी हिस्ट्री डिटेल दिख जाएगी और यदि एक्ट के अनुसार जरुरत हो तो लाइसेंस सस्पेंड भी अपने आप हो जाता है। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से सडक़ हादसों के पीडि़तों की जान बचाने वाले मददगार व्यक्तियों को 5-5 हजार रुपए पुरस्कार राशी के तौर पर दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस स्कीम के अंतर्गत मददगार व्यक्ति को प्रशासनिक अधिकारियों की ओर से गुड समारीटन सर्टीफिकेट दिया जाएगा। इस दौरान उन्होंने जहां सेफ स्कूल वाहन स्कीम की समीक्षा की वहीं अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यकीनी बनाएं कि जिले के किसी भी बस स्टैंड के बाहर वाहन न खड़ें हो। कोमल मित्तल ने इस दौरान अलग-अलग विभागों के कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्हें पेंडिंग मामलों का जल्द निपटारा करने के लिए कहा। उन्होंने तहसीलदारों व नायब तहसीलदारों को हिदायत करते हुए कहा कि रिकवरी संबंधी मामलों में गंभीरता दिखाई जाए व डिफाल्टरों की लिस्ट बना कर आगे की कार्रवाई शुरु  की जाए।

उन्होंने इस दौरान सेवा केंद्रों की पेंडेंसी की भी समीक्षा की और रेवेन्यू विभाग से संबंधित कोर्ट केसों के अलावा अन्य विषयों पर जानकारी भी हासिल की। इस मौके पर एस.डी.एम होशियारपुर प्रीत इंदर सिंह बैंस, एस.डी.एम दसूहा प्रदीप सिंह, एस.डी.एम मुकेरियां अशोक कुमार, सचिव रिजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी आर.एस गिल के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here