टीकाकरण अभियान की 50वीं वर्षगांठ के मौके “विश्व टीकाकरण सप्ताह” की विधिवत शुरुआत

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। टीकाकरण अभियान की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर सिविल सर्जन होशियारपुर डॉ. बलविंदर कुमार के दिशा-निर्देशानुसार 24 अप्रैल से 30 अप्रैल तक मनाए जा रहे “विश्व टीकाकरण सप्ताह” की विधिवत शुरुआत जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सीमा द्वारा भगत नगर सलाम क्षेत्र के निवासियों को टीकाकरण के बारे में जागरूक करके की गई। इस अवसर पर जागरूकता सामग्री भी वितरित की गई।

Advertisements

डॉ.सीमा गर्ग ने बताया कि सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए टीकाकरण कार्यक्रम एक मजबूत आधार बनकर उभरा है जो घातक बीमारियों को फैलने से रोकता है। उन्होंने कहा कि बच्चों को विभिन्न 11 जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण बेहद जरूरी है, जो सरकारी निर्देशानुसार सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर नि:शुल्क लगाया जाता है। उन्होंने कहा कि जो बच्चे एवं गर्भवती महिलाएं किसी भी कारण से कोई टीका लेने से छूट गये हैं वे 24 से 30 अप्रैल तक आयोजित होने वाले विशेष टीकाकरण शिविर में जाकर यह सुनिश्चित करें कि उन्हें ये टीके यथाशीघ्र लगे।

उन्होंने सलाम क्षेत्र की माताओं को जानकारी देते हुए कहा कि अपने बच्चे को जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है, इसलिए बच्चे का संपूर्ण टीकाकरण समय पर अवश्य कराएं और टीकाकरण कार्ड हमेशा अपने पास रखें और हर टीकाकरण के समय साथ लेकर आएं। उन्होंने यह भी विस्तार से बताया कि कौन सा टीका किस बीमारी से बचाता है। इस मौके उन्होंने टीकाकरण कार्ड भी जांचे। इस मौके पर उनके साथ जिला बीसीसी कोऑर्डिनेटर अमनदीप सिंह, एलएचवी अनिता लूथरा, एएनएम गुरविंदर कौर, परमजीत कौर, मीना कुमारी व आशा वर्कर कुलवंत कौर मौजूद रहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here