डेंगू व मलेरिया से निपटने के लिए चलाए जा रहे अभियान में सहयोग दें शहरवासी: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि डेंगू, मलेरिया से निपटने के लिए जिला प्रशासन की ओर से जिले में विशेष अभियान चलाया जा रहा है, ताकि गांवों व शहरों में लोगों को इस बीमारी से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसे बीमारियों से निपटने के लिए हर व्यक्ति का जागरुक होना बहुत जरु री है व जागरुकता से ही इस बीमारी की दस्तक को रोका जा सकता है।

Advertisements

-कहा, जागरुकता से ही इस बीमारी पर पाया जा सकता है काबू

जिलाधीश ने कहा कि डेंगू, मलेरिया आदि मच्छर की रोकथाम केवल सरकार के प्रयास से नहीं बल्कि हर जिला निवासी के सहयोग से ही की जा सकती है, जिसके लिए वे अपनी जिम्मेदारी समझ कर अपना घर और आस-पास साफ रखें। उन्होंने बताया कि डेंगू, मलेरिया आदि से पीडि़त मरीजों के लिए सिविल अस्पतालों में अलग -अलग डेंगू वार्ड स्थापित किए गए हैं। ईशा कालिया ने कहा कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम, नगर परिषदों की टीमों के द्वारा बड़े स्तर पर फागिंग, घरों की चैकिंग कर जागरु कता फैलाने के साथ-साथ डेंगू के लारवे की जांच भी की जा रही है।

– जिले में अभी तक 101078 घरों की हुई जांच, 2230 घरों में पाया गया डेंगू का लारवा

उन्होंने कहा कि अब तक 101078 घरों की जांच की गई, जिस दौरान 2230 घरों में डेंगू का लारवा पाया गया। इसी तरह अब तक कुल 3 लाख 57 हजार 894 कंटेनर चैक किए गए, जिसमें से 3008 कंटेनरों में डेंगू का लारवा पाया गया। जिलाधीश ने बताया कि चैकिंग टीमों की ओर से अभी तक 106 चालान काटे जा चुके हैं व मौके पर ही लारवा नष्ट करवाया गया। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम होशियारपुर की ओर से विशेष जागरु कता अभियान चलाया गया था, जिस कारण लगभग 63 प्रतिशत डेंगू की बीमारी को रोका जा सका था व इस बार भी जिला प्रशासन कोई कमी नहीं छोड़ेगा।

– सरकारी अस्पताल में डेंगू व मलेरियां का किया जाता है नि:शुल्क टैस्ट व इलाज

जिलाधीश ने जिला वासियों को अपील करते हुए कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए अपना घर व आस-पास साफ रखना बहुत जरु री है। उन्होंने कहा कि डेंगू का मच्छर सप्ताह में अंडे से पूरा मच्छर बनता है, इस लिए कूलरों, गमलों, फ्रिजों की ट्रे व अन्य पानी के बर्तनों को सप्ताह के हर शुक्रवार को साफ कर सुखाया जाए। इसके अलावा शरीर को पूरा ढकने वाले कपड़े पहने जाएं व सोने के समय मच्छरदानी भगाने वाली क्रीमों का उपयोग किया जाए।

ईशा कालिया ने कहा कि कंपकंपी के साथ तेज बुखार, तेज सिर दर्द या जोड़ों में दर्द आदि के लक्षण सामने आने पर तुरंत नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र में जांच करवाई जाए। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य संबंधी कोई जानकारी लेने के लिए टोल फ्री मैडिकल हैल्पलाइन नंबर 104 पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पताल में डेंगू व मलेरियां के टेस्ट व इलाज नि:शुल्क किए जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here