सेंट सोल्जर के छात्रों ने श्रद्धापूर्वक मनाया श्री गुरू तेग बहादुर जी का शहीदी पर्व

गढ़दीवाला (द स्टैलर न्यूज़)। सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल गढ़दीवाला में श्री गुरू तेग बहादुर जी का शहीदी पर्व मनाया गया। इस संबंध में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम के दौरान स्कूल प्रिंसिपल रुपिंदरजीत सिंह के नेतृत्व में स्टाफ तथा छात्रों की ओर से श्री गुरू तेग बहादुर जी की तस्वीर पर श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। इस के इलावा छात्रों की ओर से शब्द-कीर्तन के द्वारा समूह संगत को निहाल किया गया।

Advertisements

इस अवसर पर प्रिंसिपल रुपिंदरजीत सिंह ने छात्रों को गुरू साहिब के जीवन के बारे में संक्षिप्त जानकारी देते हुए बताया कि गुरू तेग बहादुर जी सिंखों के नौवें गुरू थे। उनका बचपन का नाम त्याग मल था। वह बहुत बहादुर ओर तलवार चलाने में बहुत माहिर थे। करतारपुर की जंग में वह मुगल सैना के विरुद्ध बहुत बहादुरी से लड़े, जिस के बाद उनका नाम तेग बहादुर पड़ा। उन्होंने हिंदू धर्म की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान दे दिया।

उस समय के मुगल शासक औरंगजेब के आदेश पर 24 नवंबर 1675 में दिल्ली के चांदनी चौक में उन्हें शहीद कर दिया गया था। इसी लिए उन्हें ‘हिंद की चादर’ के नाम से भी जाता है। कार्यक्रम के अंत में प्रिंसिपल रुपिंदरजीत सिंह ने समूह छात्रों को गुरू जी के जीवन से प्रेरणा लेते हुए उनके के दर्शाए रास्ते पर चलने ओर उनके उपदेशों को आपने जीवन में अपनाने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर स्कूल का समूह स्टाफ उपस्थित रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here