पंजाब सरकार की ओर से शहीद-ए-आज़म स. भगत सिंह हरियावल लहर के अंतर्गत प्रदेश को बनाया जाएगा हरा-भरा:  ब्रह्म शंकर जिंपा

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। कैबिनेट मंत्री पंजाब ब्रह्म शंकर जिंपा ने आज शहीद-ए-आज़म स. भगत सिंह हरियावल लहर के अंतर्गत सरकारी कालेज होशियारपुर व सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल रेलवे मंडी में पौधारोपण किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान जी के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की ओर से प्रदेश के पर्यावरण को स्वच्छ और हरा-भरा बनाने के लिए शहीद-ए-आज़म स. भगत सिंह हरियावल लहर की शुरुआत की गई है, जिसके अंतर्गत प्रदेश में बड़े स्तर पर पौधारोपण किए जा रहे हैं।

Advertisements

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि वन विभाग के सहयोग से होशियारपुर में इस अभियान की आज शुरुआत की गई है और आने वाले समय में जिले में पौधारोपण की इस कड़ी को लोगों के सहयोग से और बढ़ाया जाएगा। उन्होंने इस दौरान लोगों को पौधे वितरित करते हुए अधिक से अधिक पौधे लगाने और इसकी सही देखभाल का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आम लोगों के सहयोग से ही इस अभियान को सफल बनाया जा सकता है, इस लिए अभियान में हर नागरिक को योगदान देना चाहिए। उन्होंन कहा कि पंजाब के उज्जवल भविष्य के लिए फलदार पौधे लगाने अति जरुरी, क्योंकि पंजाब में ज़्यादातर इलाकों में पानी का स्तर बहुत नीचे जा चुका है। फ़सलीय विभिन्नता के लिए सबसे बढिय़ा विकल्प फलदार पौधे लगाना है, जिससे न केवल पानी की बचत होगी, बल्कि धरती की उपजाऊ शक्ति भी बढ़ती है।

 ब्रह्म शंकर जिंपा ने कहा कि वातावरण को स्वच्छ व संतुलित बनाए रखने के लिए पौधारोपण का विशेष महत्व है, इस लिए हमें अधिक से अधिक पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी जिम्मेदारी भी निभानी चाहिए। उन्होंने बताया कि जिले भर में पौधे लगाने के अभियान का उद्देश्य जहां लोगों को साफ-सुथरा वातावरण मुहैया करवाना है वहीं लोगों को वातावरण संभाल के प्रति जागरु क भी करना है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए तन-मन से प्रयास करने की जरुरत है, जिससे हम अपनी आने वाली पीढिय़ों को साफ-सुथरा और हरा भरा पर्यावरण दे सकें।

इस मौके पर डी.एफ.ओ. अमनीत सिंह, अजय मोहन बब्बी, पार्षद प्रदीप बिट्टू, विजय अग्रवाल, दिलीप ओहरी, प्रिंसिपल सरकारी कालेज जोगेश, प्रिंसिपल सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल रेलवे मंडी ललिता अरोड़ा, वरिंदर शर्मा बिंदू, कर्नल(रिटा.) मंदीप गरेवाल, मंदीप, रविंदर कौर, अपराजिता कपूर, सुनीता चौधरी, बलदेव सिंह, रविंदर कुमार, बीरबल सिंह, यशपाल के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।
                                             

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here