संकारा अस्पताल का साथ मिलने से नेत्रदान मुहिम को मिला है और बल: संजीव अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ट्रांसप्लांट सोसायटी की तरफ से संकारा अस्पताल लुधियाना के साथ करार के बाद संकारा आई फाउंडेशन भारत के मैनेजर केएम विष्णु बाबू व लुधियाना से यूनिट हैड रविंदरपाल चावला होशियारपुर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने रोटरी आई बैंक के कार्यों की जानकारी हासिल की और नेत्रदान एवं आई आप्रेशन के लिए पदाधिकारियों एवं सदस्यों द्वारा किए जा रहे प्रयासों को सराहा। इस मौके पर प्रधान व प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा एवं चेयरमैन जेबी बहल ने टीम सहित उनका स्वागत किया। इस अवसर पर श्री अरोड़ा ने केएम विष्णु को बताया कि रोटरी आई बैंक अब तक 3700 से अधिक लोगों के आप्रेशन करवा चुका है तथा यह क्रम निरंतर जारी है। जिसमें अब संकारा अस्पताल का सहयोग मिलने से तेजी आई है।

Advertisements

संकारा आई फाउंडेशन भारत के मैनेजर केएम विष्णु बाबू ने होशियारपुर पहुंचकर रोटरी आई बैंक के पदाधिकारियों से की भेंट

श्री अरोड़ा ने बताया कि पिछले दिनों उत्तर प्रदेश से संबंधित 22 कार्निया ब्लाइंडनैस बच्चों के आप्रेशन करवाकर उन्हें नई रोशनी प्रदान की गई है तथा श्री विष्णु ने जब उन बच्चों की तस्वीरें देखी तो उन्होंने बहुत ही भावुक शब्दों से रोटरी आई बैंक का सभी की तरफ से धन्यवाद किया। इस मौके पर श्री अरोड़ा ने बताया कि कार्निया ब्लाइंडनैस पीडि़तों की संख्या अधिक होने तथा नेत्रदानियों की संख्या कम होने के साथ-साथ नेत्रदान के प्रति आज भी कई लोगों में फैली भ्रांतियों के कारण इसकी प्रगति कुछ धीमी है। लेकिन धीरे-धीरे लोग जागरुक हो रहे हैं तथा मरणोपरांत किए जाने वाले इस दान के लिए आगे आने लगे हैं। क्योंकि, लोग अब समझने लगे हैं कि मरणोपरांत हमारे ये कोमल नेत्र दो चुटकी राख में बदल जाएंगे। इसलिए इससे अच्छा तो यह है कि हमारे जाने के बाद भी इनके माध्यम से कोई इस संसार को देखता रहे।

इस अवसर पर चेयरमैन जेबी बहल ने श्री विष्णु को आंखें दान लेने एवं आप्रेशन की प्रक्रिया संबंधी जानकारी दी और बताया कि संस्था की तरफ से मरीज व उसके परिजनों से कोई फीस या अन्य शुल्क नहीं लिया जाता। रोटरी आई बैंक के कार्यों से प्रभावित हुए श्री विष्णु ने कहा कि उन्हें इस बात पर गर्व महसूस हो रहा है कि उनका संस्था को रोटरी आई बैंक के साथ काम करने का मौका मिला है तथा इस पुण्य कार्य में उनका भी योगदान रहेगा। उन्होंने अपनी फाउंडेशन की तरफ से उपस्थिति को आश्वस्त किया कि इस कार्य को आगे बढ़ाने और नेत्रदान के प्रति समाज में और जागरुकता लाने हेतु भी रोटरी आई बैंक का सहयोग किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रोटरी से जुडऩे के बाद अब उनकी टीम पंजाब के किसी भी हिस्से से आसानी से आंखें प्राप्त करने हेतु पहुंच सकती है, क्योंकि सूचना मिलने के आधे घंटे के भीतर उनकी टीम एम्बुलैंस सहित मौके पर पहुंचकर आंखें प्राप्त करेगी। इस दौरान रोटरी आई बैंक ने श्री विष्णु को सम्मानित भी किया। इस अवसर पर कुलदीप राय गुप्ता, मदन लाल महाजन, शाखा बग्गा, विजय अरोड़ा, अमित नागपाल, राजेन्द्र मोदगिल व शक्ति बग्गा आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here