सरकारी स्कूलों की बच्चियों को जागरुक करने के लिए जिले की 600 अध्यापिकाओं को दी जाएगी विशेष ट्रेनिंग: कोमल मित्तल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ संबंधी जिला टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि बेटियों की भलाई के लिए जिला प्रशासन की ओर से सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन संबंधित हर विभाग के माध्यम से बेटियों के सर्वांगीण विकास के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य कर रहा है। इस मौके पर एस.डी.एम होशियारपुर प्रीतइंदर सिंह बैंस. एस.डी.एम दसूहा प्रदीप बैंस, एस.डी.एम मुकेरियां अशोक कुमार, सहायक कमिश्नर(सामान्य) व्योम भारद्वाज, जिला विकास फैलो जोया सिद्दिकी, जिला प्रोग्राम अधिकारी हरदीप कौर के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि बेटियों को उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करने व अन्य जरुरी बातों को सिखाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग व जिला महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से मिलकर जागरुकता प्रोग्राम चलाया जाएगा, जिसके अंतर्गत सबसे पहले हर सरकारी स्कूल के एक अध्यापिका को विशेष ट्रेनिंग देकर जागरुक किया जाएगा ताकि वह आगे अपने स्कूल की बच्चियों को जागरुक कर सकें। इसके अंतर्गत करीब 600 अध्यापिकाओं को ट्रेंड किया जाएगा। इसके अलावा स्कूलों में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की थीम पर पेटिंग, स्लोगन राइटिंग जैसी प्रतियोगिताएं भी करवाई जाएंगी।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत एनीमिया मुक्त भारत प्रोग्राम के अनुसार जिले में लड़कियों के चैकअप किया जाएगा ताकि जिले के बच्चियों के स्वास्थ्य संभाल की जा सके। कोमल मित्तल ने बताया कि जिला महिला एवं बाल विकास विभाग व रोजगार विभाग के माध्यम से लड़कियों के विकास के लिए उन्हें नि:शुल्क ड्राइविंग ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके अलावा महिला व बाल विकास विभाग की ओर से जिले में नवजन्मी बेटियों के जन्मदिन सेलीब्रेशन के ब्लाक स्तर पर कार्यक्रम किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मल्टी स्किल डेवलेपमेंट विभाग की मदद से सरकारी स्कूलों की ग्यारहवीं की करीब 180 छात्राओं को ग्राफिक्स डिजाईनिंग का कोर्स भी करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा अन्य विभागों को भी लक्ष्य दिए गए हैं और आने वाले दिनों में इस कार्यक्रमों को युद्ध स्तर पर शुरु कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here