नई रोशनी कैंप के तहत महिलाओं को सरकार की स्कीमों से करवाया अवगत

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। श्रीमती सरस्वती देवी मेमोरियल एजुकेशनल एंड वैल्फेयर सोसायटी की तरफ से भारत सरकार की स्कीम नई रौशनी (अल्पसंख्यक महिलायों में नेतृत्व के विकास प्रशिक्षण) अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालयों के तहत लगाए गए पांच शिविरों में से आज 4 फरवरी को अंतिम शिविर गांव अत्तोवाल में संपूर्ण हुआ। जिसमे प्रतिभागियों को हर शिवर में हर रोज विभिन्न माहिर प्रवक्ताओं द्वारा अलग-अलग विषयों पर दो चरणों में पुरे विवरण के साथ विस्तृत जानकारी एवं ज्ञान प्रदान किया गया। उन्होंने बताया कि इन पांच शिविरों में सरकार के अलग-अलग विभागों से अधिकारियों का भी मार्गदर्शन प्राप्त होता रहा। सरकार कि तरफ से मेजर अमित सरीन (पी.सी.एस.) ‘सहायक आयुक्त’ का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ उन्होंने प्रतिभागियों को सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीमों से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि महिलाएं अगर सक्षम हों तो ही समाज परिवार और देश सक्षम बन सकता है।

Advertisements

उन्होंने महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा वन स्टॉप सेंटर होशियारपुर से अधिवक्ता अर्चना जस्सी का प्रतिभागियों को मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। संस्था कि चीफ आर्गेनाइजर पूजा शर्मा ने कहा कि रोजाना जिंदगी से जुड़े विषय जैसे महिलाओं में नेतृत्व कि भावना, सामाजिक एवं व्यावहार परिवर्तन के लिए पक्ष-समर्थन, स्वच्छ भारत, महिलाओं के कानूनी अधिकार, महिलाओं में नेतृत्व कुशलताएं, जीवन कौशल, शैक्षिक सशक्तिकरण, स्वास्थ्य भोजन और स्वच्छता, सूचना का अधिकार (आर.टी.आई), महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण, डिजिटल साक्षरता, मेहनत, हिंसा, घरेलु हिंसा, सरकारी संरचना का परिचय आदि जैसे विषयों पर जानकारी दी गई। संस्था के अध्यक्ष निपुण शर्मा जी ने बताया कि भारत सरकार की स्कीम नई रौशनी (अल्पसंख्यक महिलायों में नेतृत्व विकास प्रशिक्षण) अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालयों के अंतर्गत् यह शिवर में 30 जनवरी से 4 फरवरी तक अत्तोवाल गांव में 25 महिलाओं को नेतृत्व विकास का प्रशिक्षण दिया गया।

जिसमे पहला शिविर पुरहिरा में 27-11-2019 से 02-12-2018, दूसरा शिविर पिपलांवाला में 05-12-2018 से 10-12-2018 तक, तीसरा शिविर सिंगडीवाला में 03-01-2019 से 08-01-2019 तक, चौथा शिविर अजड़ाम में 15-01-2019 से 20-01-2019 तक, पांचवा व अंतिम शिविर गांव अत्तोवाल में संपन्न हुआ। उन्होंने बताया कि प्रतिभागियों को इस 6 दिवसीय कैंप में रोजाना सुबह चाय एवं दोपहर के खाना वितरित किया जाता है। उन्होंने बताया कि प्रतिभागियों को नई रौशनी की पुस्तिका, कॉपी, कलम और किट मुफ्त दी गई। उन्होंने बताया कि प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र एवं 600 रुपये की छात्रवृत्ति भी दी जाएगी। प्रतिभागियों ने पुरे विषयों को ध्यानपूर्वक सुना एवं कहा कि उन्हें अपने अधिकारों के प्रति सचेत रहना चाहिए और इस तरह कि स्कीमों का भरपूर लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसें कैंप लगते रहने चाहिए ताकि इन विषयों के बारे में जागरूकता बनी रहे। इस कैंप में मीनाक्षी देवी, अधिवक्ता प्रदीप कुमार जुल्का, शमा भल्ला, राजिंदर कौर, छविल अख्तर आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here