58 दिनों बाद खुली शराब की दुकानों पर लंबी कतारें, पुलिस कर रही नियंत्रित

जम्मू(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए देशभर में लगाए गए लॉकडाउन चार के बीच जम्मू-कश्मीर में वीरवार को कुछ शराब की दुकानों को खोल दिया गया। सरकार ने पूरे जम्मू कश्मीर में मात्र 40 दुकानों को ही पहले दिन खुलने की अनुमति दी गई लेकिन इन दुकानों के खुलते ही वहां पर इतनी भीड़ जमा हो गई कि उसे नियंत्रण में करने के लिए पुलिस को मौके पर पहुंचना पड़ा।

Advertisements

देशभर में लगे लॉकडाउन के चलते जम्मू कश्मीर में भी पिछले 58 दिनों से शराब की दुकानें बंद थी। जम्मू संभाग के सीमावर्ती जिला राजौरी ग्रामीण क्षेत्र में भी एक शराब की दुकान खोलने की दी गई। जिसको भी शराब खुलने की सूचना मिल सब काम छोड़ शराब की दुकान की तरफ ही भागा, जहां तक कि दूसरे जिला पुंछ से भी लोग इसी दुकान पर पहुंचे। जिनको मिली उन्होंने राहत सांस ली और जिनको नहीं मिल पाई तो वह निराश नजर आए। जेकेपी के जवान भी पूरा दिन लोगों को नियमों का पाठ पढ़ाते नजर आए।

बुधवार को जम्मू कश्मीर में ऑरेंज व ग्रीन जोन में बाजार भी खोल दिए गए जबकि वीरवार को कुछ शराब की दुकानों को भी खोल दिया गया। शराब की दुकानों के बाहर लोगों के बीच शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए गोल दायरे भी बनाए गए हैं लेकिन बावजूद इसके कुछ जगहों पर भीड़ शारीरिक दूरी की धज्जियां उड़ाती दिखीं।

शहर के गांधी नगर व मु_ी इलाके में शराब की दुकान के बाहर भीड़ को बेकाबू होते देख पुलिस को हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा। इस दौरान कुछ देर के लिए दुकान को बंद भी करवा दिया गया। बाद में भीड़ के छंटने के बाद दुकान को दोबारा खुलवाया गया। उधर शहर के रेलवे स्टेशन व मुख्य बस स्टैंड के बाहर भी शराब की दुकान के बाहर लंबी कतारें लगी दिखीं।

वहां पर भी पुलिस के जवान तैनात किए गए थे, जो लोगों को कतारों में खड़ा करवा रहे थे ताकि उनके बीच शारीरिक दूरी बनी रहे। बीच-बीच में वहां पर भी शारीरिक दूरी की धज्जियां उड़ती दिखी। उधर शराब की दुकान के बाहर खड़े लोगों का कहना था कि वे पिछले कई दिनों से दुकानों के खुलने का इंतजार कर रहे थे। अब जाकर दुकानें खुली हैं। वह अधिक से अधिक स्टॉक खरीदना चाहेंगे ताकि कुछ दिन कतार में खड़ा रहने से बचा जा सके। कुछ लोग शराब की बोतल हाथ मे लेकर चुम्मा देते नजर आए और कहा यह हम से दूर हो गई थी। वहीं लॉक डाउन में ढील के चलते बाजारों में काफी भीड़ भी देखने को मिली। ऐसा लग रहा है कि लोग सामान के साथ कोरोना भी अपने साथ ले जा रहे हैं जिसकी रोकथाम करने बाला कोई नहीं और न ही लोग कानून का पालन कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here