ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते समय नेत्रदान कॉलम में अपनी राय हां में भरकर पुण्य के भागी बनें: संजीव अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भारत सरकार द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस में एक कॉलम नेत्रदान करने संबंधी जोड़े जाने का प्रावधान किए जाने के प्रति जनता व खासकर विद्यार्थी वर्ग को जागरुक करने के उद्देश्य से रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ट्रांसप्लांटेशन सोसायटी की तरफ से श्रीमती पीडी आर्य महिला सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एक सैमीनार आयोजित किया गया। प्रधान व प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अगुवाई में करवाए गए सैमीनार में प्रिंसिपल टिमाटनी आहलुवालिया विशेष रुप से उपस्थित रहीं।

Advertisements

इस मौके पर प्रधान संजीव अरोड़ा ने बच्चों को जागरुक करते हुए बताया कि नेत्रदान एकमात्र ऐसा दान है जो मरणोपरांत किया जाना होता है तथा हमें जीतेजी इस दान को करने का प्रणपत्र भरना होता है। जो लोग यह दान करते हैं उनकी आंखों से दो अंधेरी जिंदगियों में रोशनी भरती है। श्री अरोड़ा ने छात्राओं एवं स्टाफ को बताया कि रोटरी आई बैंक द्वारा साफी समय से सरकार से मांग की जा रही थी कि ड्राइविंग लाइसेंस में नेत्रदान संबंधी कॉलम का प्रावधान किया जाए ताकि जब भी कोई लाइसेंस बनवाए वह नेत्रदान संबंधी हां या ना संबंधी अपनी राय भर सके ताकि किसी भी अनहोनि के बाद इच्छा अनुसार नेत्रदान लिए जा सकें। उन्होंने कहा कि भगवान सभी की लंबी उम्र करें लेकिन एक मृत्यु ही है जिस पर किसी का वश नहीं है।

इसलिए हमें सदैव मानव एवं सृष्टि की सेवा हेतु तत्पर रहना चाहिए। उन्होंने अपील की कि नेत्रदान के प्रति खुद भी जागरुक रहें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरणा करें।

इस दौरान चेयरमैन जेबी बहल ने भी उपस्थिति को नेत्रदान संबंधी जानकारी दी और नेत्रदान लेने संबंधी प्रक्रिया के बारे में विस्तृत रुप से बताया। उन्होंने बताया कि कार्निया ब्लाइंडनैस को खत्म करने के लिए समाज के सभी वर्गों का सहयोग जरुरी है और संस्था को जनता के साथ-साथ सरकार की तरफ से भी काफी सहयोग मिल रहा है। इस दौरान उपस्थिति ने संस्था पदाधिकारियों से नेत्रदान से जुड़ी भ्रांतियों संबंधी सवाल भी पूछे, जिनका उन्होंने संतोषजनक उत्तर दिया। इस मौके पर मदन लाल महाजन, जसवीर सिंह, तरुण सरीन के अलावा स्कूल स्टाफ की तरफ से शिवानी शर्मा, ऊषा सेठी, कुलदीप आदि मौजूद थे। इस दौरान नेत्रदान संबंदी प्रचार सामग्री भी वितरित की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here