18 से शुरु होगी गेहूं की खरीद, जिलाधीश ने प्रबंधों को सुचारु ढंग से संपन्न करने हेतु अधिकारियों से की बैठक

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि जिले के खरीद केंद्रों में 18 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरु होगी, जिसके लिए जिला प्रशासन की ओर से सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं। वे खरीद प्रबंधों को सुचारु ढंग से संपन्न करने के लिए उच्च अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। इस मौके पर एस.एस.पी.गौरव गर्ग भी मौजूद थे।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि 18 अप्रैल से शुरु होने वाली खरीद के लिए किसानों को कूपन व पास मुहैया करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए जिला कंट्रोल रुम भी स्थापित कर दिया गया है, जो पूरा सप्ताह 24 घंटे खुला रहेगा। उन्होंने कह कि किसान किसी भी तरह की जानकारी या शिकायत के लिए कंट्रोल रुम के नंबर 01882-222663 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने एस.डी.एम्ज को अपने अंतर्गत आती मंडियों की चैकिंग करने के भी निर्देश दिए, ताकि सुचारु खरीद प्रबंधों के अलावा कोविड-19 संबंधी हिदायतों का पूरा पालन यकीनी बनाया जा सके।

उन्होंने जिला मंडी अधिकारी को हिदायत करते हुए कहा कि किसानों के पास बनाने की प्रक्रिया तुरंत शुरु कर दी जाए। इसके अलावा कोविड-19 के मद्देनजर मंडियों में जागरुकता बैनर व अनाउंसमेंट करनी यकीनी बनाई जाए, ताकि किसान व मजदूर हिदायतों का पालन कर मंडियों में कोरोना वायरस से बचाव के लिए सावधानी अपना सके। उन्होंने कहा कि मंडियों में मास्क व सैनेटाइजर के अलावा रोगाणु मुक्त छिडक़ाव का भी प्रबंध किया गया है। उन्होंन कहा कि मंडियों में यह छिडक़ाव एक दिन में दो बार करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंडियों में जहां स्वास्थ्य विभाग की टीमों की ओर से स्वास्थ्य जांच यकीनी बनाई जाएगी, वहीं जिला पुलिस व वालंटियरों की ओर से सामाजिक दूरी बरकरार रखने के अलावा कफ्र्यू संबंधी जारी आदेशों का पालन यकीनी बनाया जाएगा।

अपनीत रियात ने कहा कि सुचारु खरीद प्रबंधों के लिए जिले में इस बार 84 खरीद केंद्र बनाए गए हैं व सभी खरीद केंद्रों में सफाई, लाइट व अस्थायी शौचालय के अलावा मार्किंग की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर कूपन सिस्टम के माध्यम से गेहूं की खरीद की जा रही है व एक ट्राली की पीछे एक पास जरुरी होगा। उन्होंने कहा कि किसानों की मांग के अनुसार ही कूपन व पास मुहैया करवाए जाएंगे, इस लिए किसानों की ओर से अपनी पैदावार के अनुसार एक से अधिक कूपन व पास भी बनवाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि एक ट्राली के साथ केवल एक व्यक्ति साथ जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों की ओर से जहां दूसरे राज्यों से आ रही लेबर की नाकों पर स्वास्थ्य जांच की जा रही है, वहीं मंडियों में भी स्वास्थ्य टीमें चैकिंग के लिए तैनात रहेंगी। उन्होंने कहा कि बिना चैकअप के लेबर को जिले में आने की आज्ञा नहीं होगी। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) हरप्रीत सिंह सूदन, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) हरबीर सिंह, एस.पी. धर्मवीर सिंह, एस.पी. मैडम मंजीत कौर, सचिव रिजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी करन सिंह, डी.एस.पी. दलजीत सिंह खख, जिला मंडी अधिकारी तेजिंदर सिंह, जिला कंट्रोलर खाद्य व आपूर्ति रजनीश कौर के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here