19 स्थानों पर पटाखे बेचने के लिए 57 अस्थायी लाइसेंस किए जाएंगे जारी: अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (सामान्य) राहुल चाबा ने बताया कि इस वर्ष दीवाली के त्यौहार के दौरान परचून में पटाखे बेचने संबंधी अस्थायी लाइसेंस जारी किए जाने हैं। उन्होंने बताया कि यह अस्थायी लाइसेंस ड्रा प्रक्रिया के माध्यम से जारी किए जाएंगे। वे आज अलग-अलग विभागों के अधिकारी व पटाखा विक्रेताओं की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ एस.पी(मुख्यालय) मंजीत कौर, एस.डी.एम होशियारपुर प्रीतइंदर सिंह बैंस, सहायक कमिश्नर(सामान्य) व्योम भारद्वाज व अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Advertisements

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि पटाखों के अस्थायी लाइसेंस संबंधी आवेदन सेवा केंद्रों के माध्यम से प्राप्त किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इच्छुक व्यक्ति 20 से 28 अक्टूबर 2023 सांय 5 बजे तक अपने क्षेत्र के सेवा केंद्र के माध्यम से आवेदन कर सकता है। उन्होंने बताया कि प्राप्त आवेदनों की सक्रूटनी 31 अक्टूर को दोपहर 3 बजे होगी। उन्होंने बताया अस्थायी लाइसेंस ड्रा के माध्यम से 2 नवंबर 2023 को जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स होशियारपुर के मीटिंग हाल  में सुबह 11:30 बजे निकाला जाएगा। उन्होंने बताया कि यह अस्थायी लाइसेंस केवल प्रशासन की ओर से निर्धारित किए गए स्थानों पर ही पटाखे बेचने के लिए जारी किए जाएंगे। इस दौरान उन्होंने माननीय पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की ओर से 22 सितंबर 2023 में जारी हिदायतों का पूरी तरह से पालन करने, पटाखे बेचने वाले स्थानों पर स्टालों की बनावट व सुरक्षा नियमों संबंधी भी विस्तार से जानकारी दी।

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर राहुल चाबा ने बताया कि जिला प्रशासन होशियारपुर की ओर से रिटेल पटाखे बेचने के लिए जिले में 19 स्थानों के लिए 57 अस्थायी लाइसेंस जारी किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अस्थायी लाइसेंस व निश्चित किए गए स्थानों के अलावा यदि कोई पटाखा विक्रेता पटाखे बेचता पाया गया तो उसके खिलाफ नियमों के अनुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि पटाखे बेचने का समय 4 नवंबर से 12 नवंबर तक सुबह 10 बजे से सांय साढ़े 7 बजे तक तय किया गया है जबकि पटाखे  रात 8 बजे से रात 10 बजे तक चलाए जा सकते हैं।
राहुल चाबा ने बताया कि होशियारपुर उप मंडल में दशहरा ग्राउंड (नई आबादी) होशियारपुर के लिए 14, जिला परिषद मार्किट (अड्डा माहिलपुर होशियारपुर) के लिए 6, रोशन ग्राउंड होशियारपुर के लिए 2, राम लीला ग्राउंड हरियाना के लिए 3, बुल्लोवाल खुले स्थान पर एक और चब्बेवाल खुले स्थान पर एक लाइसेंस जारी किया जाएगा। उप मंडल गढ़शंकर के लिए मिलेट्री ग्राउंड के लिए 4, माहिलपुर फगवाड़ा रोड पर स्थित नगर पंचायत माहिलपुर की मालकी वाले स्थान के लिए 3, कोट फतूही के बिंजो रोड पर पड़े खाली स्थान के लिए 2 लाइसेंस जारी किए जाएंगे। उप मंडल दसूहा में महर्षि वाल्मीकि पार्क दसूहा के लिए 2, ब्लाक समिति स्टेडियम दसूहा के लिए 3, दशहरा ग्राउंड गढ़दीवाला के लिए 2, खालसा कालेज की ग्राउंड गढ़दीवाला के लिए 2, शिमला पहाड़ी पार्क उड़मुड़ के लिए 3, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल लडक़े टांडा की ग्राउंड के लिए 2 लाइसेंस जारी किए जाएंगे। इसी तरह मुकेरियां उप मंडल में दशहरा ग्राउंड मुकेरियां के लिए 2, दशहरा ग्राउंड हाजीपुर के लिए 2, नर्सरी ग्राउंड सैक्टर 3 तलवाड़ा के लिए 2 व दशहरा ग्राउंड दातारपुर के लिए 1 लाइसेंस जारी किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here