होशियारपुर के रीजनल वैक्सीन स्टोर से पाँच जिलों को मुहैया होगी कोविड वैक्सीन: हुसन लाल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए आने वाली वैक्सीन के रख-रखाव और टीकाकरण संबंधी तैयारियों का जायज़ा लेने आज यहां पहुँचे प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) हुसन लाल ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा होशियारपुर के सिविल अस्पताल के रीजनल वैक्सीन स्टोर से पांच जिलों जालंधर, होशियारपुर, शहीद भगत सिंह नगर, गुरदासपुर और पठानकोट को कोविड वैक्सीन मुहैया करवाई जाएगी। जिलाधीश अपनीत रियात और एस.एस.पी. नवजोत सिंह माहल समेत जि़ला प्रशासकीय कॉम्पलैक्स में स्वास्थ्य विभाग और सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ मीटिंग के द्वारा वैक्सीन की आमद के उपरांत टीकाकरण की प्रक्रिया और वैक्सीन के सही ढग़ से रख-रखाव सम्बन्धी प्रबंधों की समीक्षा करते हुए प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) हुसन लाल ने बताया कि पहले पड़ाव में तीन वर्गों जिनमें हैल्थ वर्कर, फ्रंटलाईन वर्कर और 50 साल या इससे अधिक उम्र के व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई जायेगी। इस मौके पर प्रमुख सचिव को अवगत करवाया गया कि अब तक करीब 8000 हैल्थवर्करों ने टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करवा दी है और कोविड वैक्सीन बिना रजिस्ट्रेशन के नहीं लगाई जायेगी।

Advertisements

यह टीकाकरण जिले में सिविल अस्पताल, 3 सब डिविजऩ अस्पतालों, 12 कम्युनिटी हैल्थ सैंटरों के अलावा आयूषमान भारत सरबत सेहत बीमा योजना के लिए एम्पैनल्ड अस्पतालों समेत 36 स्थानों पर प्रतिदिन 100 व्यक्तियों के कोविड वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। जिलाधीश अपनीत रियात ने प्रमुख सचिव को अवगत करवाया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा 264 कर्मचारियों को कोविड के टीकाकरण का प्रशिक्षण देकर तैयार किया जा चुका है, जोकि जिले में विभिन्न स्थानों पर पहले पड़ाव के वर्गों का टीकाकरण करेंगे। उन्होंने बताया कि हैल्थ वर्करों के साथ-साथ फ्रंटलाईन वर्करों में राज्य की पुलिस, नगर निगम के अधिकारियों/कर्मचारियों और कोविड संकट के दौरान अत्यधिक अहम भूमिका निभाने वाले सफ़ाई सेवकों को कोविड टीका लगाया जायेगा।

कोविड टीकाकरण के लिए सिविल अस्पताल समेत 36 स्थानों की पहचान, 264 अधिकारी/कर्मचारी करेंगे टीकाकरण

प्रमुख सचिव हुसन लाल द्वारा कोविड वैक्सीन के रख-रखाव सम्बन्धी पूछे जाने पर डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि सिविल अस्पताल होशियारपुर में 15 से 16 लाख डोज़ रखने का सामथ्र्य है, जिसके लिए वैक्सीन कूलर स्थापित हैं। एस.एस.पी. नवजोत सिंह माहल ने बताया कि कोविड वैक्सीन वाली जगह और इसके ट्रांसपोर्टेशन के समय पर अपेक्षित सुरक्षा के प्रबंध यकीनी बनाए जाएंगे। सिविल सर्जन डा. जसवीर सिंह ने मीटिंग के दौरान अवगत करवाया कि कोविड टीकाकरण वाली साईटों पर हर तरह के ज़रुरी प्रबंध यकीनी बनाने की रूपरेखा को अंतिम रूप दे दिया गया है और इन स्थानों पर एंबुलेंस आदि का विशेष प्रबंध रहेगा। इस मौके पर अन्यों के अलावा सहायक सिविल सर्जन डा. पवन कुमार, जि़ला टीकाकरण अफ़सर जी.एस. कपूर, जि़ला परिवार कल्याण अधिकारी डा. रजिन्दर राज, डिप्टी मैडीकल कमिश्नर डा. हरबंस कौर, एस.एम.ओ. डा. जसविन्दर सिंह, डा. नमिता घई, जि़ला प्रोग्राम मैनेजर एन.एच.एम. मोहम्मद आफिस के अलावा सभी एस.एम.योज़ आदि मौजूद थे। प्रमुख सचिव द्वारा सारस-कोव-2 के मद्देनजऱ इंग्लैंड से 21-23 दिसंबर के बीच पहुँचे यात्रियों की ट्रेसिंग/टेस्टिंग के निर्देश प्रमुख सचिव हुसन लाल ने जि़ला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इंग्लैंड में पाए गए नये सारस (एस.ए.आर.एस.)-कोव-2 के मद्देनजऱ जारी एस.ओ.पी. की पालना को यकीनी बनाया जाये। उन्होंने कहा कि 21 से 23 दिसंबर को यू.के. से भारत पहुँचे जिले के यात्रियों की ट्रेसिंग /टेस्टिंग के साथ-साथ ज़रूरत पडऩे पर बाकियों की अपेक्षा अलग तौर पर एकांतवास किया जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here